जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की PM मोदी ने रखी नींव, कहा- दिल्ली और पश्चिमी यूपी के लोगों को होगा फायदा

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की PM मोदी ने रखी नींव, कहा- दिल्ली और पश्चिमी यूपी के लोगों को होगा फायदा

प्रेषित समय :15:12:51 PM / Thu, Nov 25th, 2021

नोएडा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखी. पीएम मोदी ने इस मौके पर देश के लोगों को बधाई दी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब तो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे भी तैयार होने वाला है. उन्होंने कहा कि भूमिपूजन के साथ ही जेवर इंटरनेशनल मैप पर आ गया है. पीएम मोदी ने कहा कि ये एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव के लिहाज से भी देश का सबसे बड़ा सेंटर होगा, जहां 40 एकड़ में मेंटिनेंस जैसी सुविधाएं होंगी और देश-विदेश को सर्विस देगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी.

 प्रधानमंत्री ने कहा कि जेवर अब अंतरराष्ट्रीय पटल पर आ गया है और इसका लाभ यूपी की जनता के साथ दिल्ली एनसीआर को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत आज एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है. बेहतर सड़कें, रेलवे और एयरपोर्ट सिर्फ इंफ्रा प्रोजेक्ट नहीं होते, बल्कि ये पूरे क्षेत्र का कायाकल्प कर देते हैं. लोगों का जीवन बदल देते हैं. गरीब हो या मध्यम वर्ग, हर किसी को इसका बहुत-बहुत लाभ मिलता है. इंफ्रा प्रोजेक्ट की ताकत और बढ़ जाती है, जब उनके साथ सीमलेस और अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी हो. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के हिसाब से एक मॉडल बनेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में जितनी तेजी से एविएशन सेक्टर में वृद्धि हो रही है. भारतीय कंपनियां सैकड़ों विमानों को खरीद रही हैं, उनके लिए भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बड़ी भूमिका होगी. ये एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव और मरम्मत का सबसे बड़ा सेंटर होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश-विदेश के विमानों को यहां से सर्विस मिलेगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा. पीएम ने कहा कि आज भी हम अपने 85 प्रतिशत विमानों को मरम्मत के लिए विदेश भेजते हैं. रिपेयरिंग पर सिर्फ 15 हजार करोड़ खर्च होते हैं. ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा. पीएम ने कहा कि इस एयरपोर्ट के माध्यम से मल्टी मॉडल कॉर्गो का सपना साकार हो रहा है. इस पूरे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी.

उन्होंने कहा कि जिन राज्यों की सीमा समंदर से सटी होती है, उनके लिए बंदरगाह बहुत बड़े एसेट होते हैं, लेकिन यूपी जैसे लैंडलॉक्ड राज्यों के लिए यही भूमिका एयरपोर्ट की होती है. अलीगढ़, आगरा, बिजनौर, बरेली और अन्य औद्योगिक शहरों और क्षेत्रों का सामर्थ भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा. इंटरनेशनल एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय बाजारों से सीधे कनेक्ट करेगा. यहां के छोटे किसान सीधे एक्सपोर्ट कर पाएंगे. हमारे खुर्जा के कलाकार, मेरठ के पॉट इंडस्ट्री, सहारनपुर का फर्नीचर, आगरा का पेठा सहित पश्चिमी यूपी के एमएसएमई को विदेशों तक पहुंचने में आसानी होगी.

उनके साथ नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये देश गन्ने की ऊंचाई से एक नई उड़ान देगे. उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि जेवर के इस ऐतिहासिक अवसर पर पीएम मोदी के स्वागत करने का मौका मिला है.

उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि देश एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहा है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पश्चिमी यूपी में दंगे कराए गए. उन्होंने कहा कि जिन्ना के अनुयायी गन्ने की मिठास को कुछ लोगों ने कड़वा किया. जेवर के किसानों ने विकास को लेकर बड़ा योगदान दिया है. उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट केवल एक एयरपोर्ट ही नहीं है. यूपी के सीएम ने आगे कहा कि पीएम ने एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना पूरी की.  उन्होंने कहा कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लाखों लोगों के रोजगार को एक नई संभावना बनेगी. सीएम योगी ने कहा कि यूपी के 24 करोड़ लोगों की तरफ से वह इसके लिए पीएम मोदी का स्वागत करते हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज फिर एमपी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्वागत के लिए थोड़ी देर में खजुराहो जाएंगे मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का करेंगे उद्घाटन, एयर शो में राफेल, मिराज और सुखोई लेंगे भाग

जम्मू के नौशेरा सेक्‍टर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सेना के जवानों संग दिवाली मनाई

Leave a Reply