आम आदमी को एक और झटका! अब महंगे हुए व्हील, रिन और लक्स जैसे साबुन और सर्फ

आम आदमी को एक और झटका! अब महंगे हुए व्हील, रिन और लक्स जैसे साबुन और सर्फ

प्रेषित समय :11:28:57 AM / Fri, Nov 26th, 2021

नई दिल्ली. अब आपके लिए साबुन और डिटर्जेंट खरीदना महंगा हो गया है. HUL और ITC ने साबुन और डिटर्जेंट की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. व्हील डिटर्जेंट पाउडर, रिन बार और लक्स साबुन की कीमतों को 3.4 फीसदी से 21.7 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. वहीं, ITC ने Fiama साबुन की कीमत में 10 फीसदी, Vivel में 9 फीसदी और Engage डियोड्रेंट में 7.6 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है. CNBC TV18 की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है.

रिपोर्ट के मुताबिक, देश की दो बड़ी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनियों ने कीमतों को बढ़ाने के पीछे इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी को वजह बताया है.

HUL ने व्हील डिटर्जेंट के 1 किलोग्राम पैक की कीमत में 3.4 फीसदी का इजाफा किया है. इससे यह 2 रुपये महंगा हो जाएगा.कंपनी ने व्हील पाउडर के 500 ग्राम पैक की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया है. इसका दाम 28 रुपये से बढ़कर अब 30 रुपये पर पहुंच गया है.

लक्स साबुन 25 रुपये महंगा हुआ

रिपोर्ट में कहा गया है कि रिन बार के 250 ग्राम पैक की कीमत को HUL ने 5.8 फीसदी बढ़ा दिया है. FMCG की बड़ी कंपनी ने लक्स साबुन के 100 ग्राम मल्टीपैक की कीमत को 21.7 फीसदी या 25 रुपये बढ़ा दिया है. दूसरी तरफ, ITC ने Fiama साबुन के 100 ग्राम पैक की कीमतों को 10 फीसदी बढ़ा दिया है. वहीं, कंपनी ने Vivel साबुन के 100 ग्राम पैक के दाम को नौ फीसदी बढ़ाया है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कंपनी ने Engage deodorant की 150ml बोटल की कीमतों में 7.6 फीसदी और Engage perfume की 120 ml बोटल के दाम में 7.1 फीसदी का इजाफा किया है.

ITC ने लागत में बढ़ोतरी को बताया वजह

ITC के एक प्रवक्ता ने CNBC TV18 को कहा कि इनपुट कॉस्ट की कीमतों में बड़ा इजाफा हुआ है और इंडस्ट्री ने दामों में बढ़ोतरी कर दी है. उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए कंपनी ने चुनिंदा चीजों की कीमतों में बदलाव किया है. प्रवक्ता ने कहा कि इस फैसले का मकसद यह सुनिश्चित करना था कि वे कीमतों के पूरे दबाव को ग्राहकों को आगे न दें.

आपको बता दें कि दूसरी तिमाही में हिंदुस्तान यूनिलीवर के नेट प्रॉफिट में सालाना आधार पर 9 फीसदी का इजाफा हुआ है. कंपनी का प्रॉफिट 2,187 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है, जो उम्मीद से थोड़ा कम रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली मेट्रो की एक और उपलब्धि, पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस ट्रेन परिचालन की शुरुआत

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की PM मोदी ने रखी नींव, कहा- दिल्ली और पश्चिमी यूपी के लोगों को होगा फायदा

सलमान खुर्शीद की किताब बैन करने वाली याचिका ख़ारिज, दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- आप मत पढ़िए, आंखें बंद कर लीजिए

कंगना रनौत को दिल्ली विधानसभा के पैनल का समन, सिख समाज पर की थी टिप्पणी

दिल्ली के आरके पुरम में जहरीली गैस से दहशत: दम घुटने की शिकायत के बाद पांच लोग अस्पताल में भर्ती

Leave a Reply