बिहार में मुर्दा ने लड़ा पंचायत चुनाव, बना पंच, चुनाव से पहले प्रत्याशी की बीमारी से मौत, लोगों ने जिता दिया

बिहार में मुर्दा ने लड़ा पंचायत चुनाव, बना पंच, चुनाव से पहले प्रत्याशी की बीमारी से मौत, लोगों ने जिता दिया

प्रेषित समय :16:18:37 PM / Sat, Nov 27th, 2021

जमुई. बिहार में 8वें चरण के पंचायत चुनाव में अजीबो-गरीब वाक्या सामने आया है. एक मुर्दा चुनाव जीत गया है. जमुई के खैरा प्रखंड की 22 पंचायतों में 24 नवंबर को 8वें चरण का मतदान हुआ. 26 नवंबर को मतगणना हुई. इसमें हैरान कर देने वाला मामला तब सामने आया जब हडख़ार पंचायत के वार्ड संख्या-2 से पंच पद पर ऐसे प्रत्याशी की जीत हुई, जिसकी मौत 20 दिन पहले ही हो गई थी. रिजल्ट जारी होते ही तरह-तरह की चर्चा शुरू हो गई.

बताया जाता है कि वार्ड संख्या- 2 से पंच पद के लिए दो लोगों ने नामांकन दाखिल किया था. सोहन मुर्मू तथा मूरा हेंब्रम. इसी बीच प्रत्याशी सोहन मुर्मू की बीमारी से 6 नवंबर को मौत हो गई. मौत के बाद लोगों में उसके प्रति सहानुभूति हो गई और सबने जमकर वोट किया. 26 नवंबर को मतगणना हुई तो सोहन जीत गया. उसे 148 वोट मिले, जबकि प्रतिद्वंदी मूरा हेंब्रम को 126 वोट मिले.

इस संबंध में प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी राघवेंद्र त्रिपाठी ने बताया, प्रत्याशी की मौत की सूचना आधिकारिक तौर पर किसी ने नहीं दी थी. इस कारण नाम नहीं हटाया गया था. प्रत्याशियों की सूची में नाम दर्ज हैं. इसकी जांच कराई जाएगी. अगर चूक हुई होगी तो सुधार किया जाएगा. समान्यतया ऐसी चूक नहीं होती है.

इधर, ग्रामीणों ने बताया, सोहन मुर्मू लंबे समय से बीमार था. बीमारी के कारण 6 नवंबर को मौत हो गई. इससे पहले सोहन हरखार पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र संख्या-2 से पंच पद के लिए नामांकन दाखिल कर चुका था, लेकिन आसामयिक निधन के कारण वो अपना चुनाव चिह्न नहीं ले पाया था और ना ही वो अपने लिए प्रचार कर पाया. लोगों ने बताया, मौत की मौखिक सूचना बीडीओ को भी दी गई थी. इसके बाद 24 नवंबर को मतदान हुआ तो बैलेट पेपर में उसका नाम और चुनाव चिह्न था. इस कारण सबने वोट दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के सबसे गरीब राज्यों में बिहार, झारखंड और यूपी टॉप पर, तमिलनाडु और पंजाब सबसे अमीर

बिहार के मुख्यमंत्री करेंगे एनटीपीसी बरौनी और बाढ़ की पावर युनिट्स का लोकार्पण

बिहार के मंत्री के ओएसडी की महिला मित्र की अटैची खुली, निकले 30 लाख कैश, 50 लाख के जेवर और सोने के बिस्किट

Leave a Reply