देश के सबसे गरीब राज्यों में बिहार, झारखंड और यूपी टॉप पर, तमिलनाडु और पंजाब सबसे अमीर

देश के सबसे गरीब राज्यों में बिहार, झारखंड और यूपी टॉप पर, तमिलनाडु और पंजाब सबसे अमीर

प्रेषित समय :20:32:39 PM / Fri, Nov 26th, 2021

नई दिल्ली. नीति आयोग के बहुआयामी गरीबी सूचकांक के अनुसार बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और मेघालय देश के सबसे गरीर प्रदेशों के रूप में उभरे हैं. बिहार में 50 प्रतिशत से अधिक आबादी गरीब है. आयोग द्वारा जारी किए गए इंडेक्स से पता चलता है कि बिहार की 51.9 प्रतिशत आबादी गरीब है. इसके बाद झारखंड में 42.16 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 37.79 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 36.65 प्रतिशत, मेघालय और असम में 32.67 प्रतिशत आबादी गरीब हैं.

इन राज्यों में गरीबी कम

केरल की आबादी का सिर्फ 0.71त्न हिस्सा गरीब है. इसके बाद गोवा में 3.76 प्रतिशत, सिक्किम में 3.82त्न, तमिलनाडु में 4.89 प्रतिशत और पंजाब में 5.59 प्रतिशत आबादी ही गरीब है. केंद्र शासित प्रदेशों में पुडुचेरी 1.72 प्रतिशत, लक्षद्वीप 1.82 प्रतिशत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 4.30 प्रतिशत, दिल्ली 4.79 प्रतिशत और चंडीगढ़ 5.97 प्रतिशत के साथ बेहतर प्रदर्शन किया है.

रिपोर्ट में इन बातों का रखा गया ध्यान

नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 के आधार पर विकसित गरीबी की बहुआयामीता क्षेत्रीय नीतियों और निर्माण की सुविधा प्रदान करेगी, जो यह सुनिश्चित करने में योगदान करती है कि कोई भी पीछे न रहे. रिपोर्ट में कहा गया, सतत विकास लक्ष्यों के साथ गरीबी में जीवन यापन करने वाले सभी उम्र के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के अनुपात को कम करना है.

आयोग ने कहा कि राष्ट्रीय गणना करते समय वैश्विक एमपीआई के 10 संकेतकों को बरकरार रखा गया है. यह कार्यप्रणाली और रैंकिंग के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है. देश में एमपीआई में तीन समान आयामों- स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन स्तर का मूल्यांकन किया जाता है. इसका आकलन पोषण, बाल और किशोर मृत्यु दर, स्कूली शिक्षा के वर्ष, स्कूल में उपस्थिति, खाना पकाने के ईंधन, स्वच्छता, पीने का पानी, बिजली, आवास, संपत्ति और बैंक खाते जैसे संकेतकों के जरिए किया जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नीति आयोग के सदस्य ने किया फाइबर ऑप्टिक केबल के सरकारी टेंडर का विरोध, भारतीय कंपनियों को दूर रखने का आरोप

नीति आयोग की चेतावनी : सितंबर में रोजाना आ सकते हैं 4 लाख कोरोना केस, 2 लाख आईसीयू बेड तैयार रखने कहा

नीति आयोग ने कहा- कोविड की बूस्टर खुराक पर फिलहाल विचार नहीं कर रही सरकार

नीति आयोग की रिपोर्ट में विद्युत वितरण सेक्टर को वित्त वर्ष 2021 में 90,000 करोड़ घाटे का अनुमान

नीति आयोग के सदस्य बोले- प्रधानमंत्री ने हमें लक्ष्य दिया कि देश में तीसरी लहर नहीं आनी चाहिए

नीति आयोग ने सरकार को सौंपी लिस्ट, दो सरकारी बैंकों का होगा निजीकरण

Leave a Reply