जापान के होंशू में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.5 रही तीव्रता

जापान के होंशू में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.5 रही तीव्रता

प्रेषित समय :13:50:42 PM / Tue, Nov 30th, 2021

होंशू. जापान के होंशू के दक्षिणपूर्व में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.5 रही. साथ ही भूकंप के झटके शाम 6 बजकर 10 मिनट पर महसूस किए गए. अभी तक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

इससे पहले इसी महीने जापान के रयूकू द्वीप पर 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप का केंद्र जापान के मियाको द्वीप के हिरारा शहर से 115 मील दूर प्रशांत महासागर में था. स्थानीय समयानुसार ये भूकंप 11.45 बजे आया था और इसकी गहराई छह मील थी.

पिछले महीने जापान की राजधानी टोक्यो और उसके आसपास के इलाके में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप के इन तगड़े झटकों ने इमारतों को हिलाकर रख दिया था और स्थानीय लोगों को उनके फोन के जरिए चेतावनी दी गई थी ताकि वो सुरक्षित स्थान पर जाकर छिप सकें. उस समय एहतियात बरतते हुए कुछ बुलेट और लोकल ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया था. हालांकि भूकंप के झटकों का कोई खास प्रभाव देखने को नहीं मिला. इस दौरान स्थानीय परमाणु संयंत्रों की भी जांच की गई थी. अच्छी बात ये रही कि किसी प्रकार की असमान्यताओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पेरू में आया 7.4 तीव्रता का जबर्दस्त भूकंप, दहशत में लोग

असम और गुवाहाटी में लगे तेज भूकंप के झटके, जानमाल का नुकसान नहीं

राजस्थान के जोधपुर, जालोर और सिरोही में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 तीव्रता

मणिपुर के उखरूल में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई तीव्रता

नेपाल में 4.7 तीव्रता का भूकंप, हड़कम्प, लोग घरों से बाहर निकले, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

Leave a Reply