नेपाल में 4.7 तीव्रता का भूकंप, हड़कम्प, लोग घरों से बाहर निकले, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

नेपाल में 4.7 तीव्रता का भूकंप, हड़कम्प, लोग घरों से बाहर निकले, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

प्रेषित समय :15:09:23 PM / Mon, Oct 18th, 2021

काठमांडू. नेपाल में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 रही है. ये झटके सिंधुपालचौक जिले में महसूस किए गए. नेपाल भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र नेपाल के सिंधुपालचौक जिल में स्थित है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक किसी के हताहत होने और संपत्तियों के नुकसान की सूचना नहीं है. कल भी नेपाल के पश्चिमी गोरखा जिले में 4.3 तीव्रता का हल्का भूकंप आया था.

वहीं, रविवार को नेपाल के पश्चिमी गोरखा जिले में 4.3 तीव्रता का हल्का भूकंप आया, हालांकि किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली. नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार भूकंप सुबह चार बजकर नौ मिनट (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार तड़के तीन बजकर 54 मिनट) पर आया और इसका केंद्र काठमांडू से 145 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में जिले के मनाबू गांव में था. भूकंप के झटके काठमांडू घाटी के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए. हालांकि, किसी के हताहत होने या नुकसान की सूचना नहीं मिली. मनाबू के निवासियों ने बताया कि भूकंप के झटके ने 2015 के भूकंप की यादें ताजा कर दीं.

अगस्त में भी आया भूकंप

पूर्वी नेपाल में 12 अगस्त को 4.3 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. राष्ट्रीय भूकंपीय अनुसंधान केंद्र ने बताया कि भूकंप का झटका सुबह पौने दस बजे महसूस किया गया और इसका केंद्र पूर्वी नेपाल के उदयपुर जिले के पोखड़ी में था. उसने बताया कि झटके के कारण जान-और-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई. अधिकारियों ने बताया था कि यह अभी साफ नहीं है कि यह भूकंप 2015 में आए भूकंप बाद का झटका था या नहीं.

2015 में आए भूकंप ने मचाई थी भारी तबाही

2015 के अप्रैल में नेपाल में शक्तिशाली भूकंप आया था जिसे गोरखा भूकंप के नाम से जाना जाता है. इस भूकंप का केंद्र गोरखा जिले के बार्पाक में था. 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप ने नेपाल में भारी तबाही मचाई थी, जिसमें लगभग 9000 लोग मारे गए और लगभग 22,000 अन्य घायल हो गए थे. इसमें 800,000 से अधिक मकान और स्कूल भवन भी क्षतिग्रस्त हुए थे. भूकंप से माउंट एवरेस्ट में हिमस्खलन हो गया था जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लेह में आये भूकंप के तेज झटके, पड़ोसी देश म्यांमार भी हिली धरती

पाकिस्तान में 5.9 तीव्रता का भूकंप, इमारतें गिरने से 1 महिला और 6 बच्चों समेत 20 लोगों की मौत, 300 घायल

झारखंड के सिंहभूम जिले में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता

एमपी के सिवनी में आया भूकंप: महसूस किये गये 3.6 तीव्रता के झटके

चीन में 6.0 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से तबाही, कई घर ढहे, 3 की मौत और 60 लोग घायल

उत्तराखंड में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.6 रही तीव्रता

हिमाचल में भारी बारिश के बीच लगे भूकंप के हल्के झटके

जापान में 5.2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं

गुजरात के कच्‍छ में आया 4.1 तीव्रता का भूकंप, घरों से बाहर निकले लोग

Leave a Reply