इजराइल की तेल अवीव सिटी दुनिया में रिहाइश के लिहाज से सबसे महंगी, सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग को पछाड़ा

इजराइल की तेल अवीव सिटी दुनिया में रिहाइश के लिहाज से सबसे महंगी, सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग को पछाड़ा

प्रेषित समय :16:28:52 PM / Wed, Dec 1st, 2021

लंदन. इजराइल का तेल अवीव रहने के हिसाब से दुनिया का सबसे महंगा शहर बन गया है. उसने अकसर महंगे शहरों की लिस्ट में टॉपर रहने वाले सिंगापुर, लंदन और हॉन्गकॉन्ग जैसे शहरों को पीछे छोड़ दिया है. बुधवार को एक ग्लोबल सर्वे इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) में यह नतीजा सामने आया. तेल अवीव पहली बार दुनिया का सबसे महंगा शहर बना है. इसके पहले वो अकसर टॉप 5 में शामिल रहा है. टॉप 10 की लिस्ट में भारत का कोई शहर शामिल नहीं है.

कैसे हुआ सर्वे

दुनिया के कुल 173 शहरों को सर्वे लिस्ट में रखा गया था. ये वो शहर हैं, जिनमें रहना हर लिहाजा से काफी महंगा माना जाता है. इसे वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग इन्डेक्स के आधार पर तय किया जाता है. सबसे पहले ये देखा जाता है कि अमेरिकी डॉलर की तुलना में वहां की लोकल करंसी वैल्यू क्या है. तेल अवीव इजराइल का शहर है. यहां की लोकल करंसी शेकल है. सर्वे में ये भी देखा गया कि लोकल ट्रांसपोर्ट और ग्रॉसरी के रेट्स वहां क्या हैं.

दो स्थान, चार शहर

पेरिस-सिंगापुर दूसरे और ज्यूरिख-हॉन्गकॉन तीसरे स्थान पर रखे गए हैं. ऐसा पहले भी होता रहा है, जब दो या तीन शहरों को एक ही रैंक पर रखा गया, लेकिन इसके बाद क्रम बढ़ गया. जैसे इस बार भी तेल अवीव के बाद सीधे 6 नंबर पर न्यूयॉर्क का नाम है. इसके बाद जिनेवा, लॉस एंजिलिस और ओसाका हैं. पिछले साल पेरिस, ज्यूरिख और हॉन्गकॉन्ग को पहले स्थान पर रखा गया था.

अगस्त और सितंबर का डाटा

ईआईयू ने इस सर्वे के लिए डाटा अगस्त और सितंबर का मार्केट डाटा कलेक्ट किया. बाकी शहरों की तुलना में तेल अवीव में प्रोडक्ट्स और हॉस्पिटेलिटी रेट्स 3.5 प्रतिशथ बढ़े हैं. ईआईयू की हेड उपासना दत्त ने कहा- सर्वे के दौरान हमने कोरोना वायरस से उपजे हालात और कीमतों को भी ध्यान में रखा. सर्वे में महंगाई की औसत दर जांचते वक्त चार शहरों को शामिल नहीं किया गया. ये हैं- कराकस, दामाकस, ब्यूनस आयर्स और तेहरान.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लेबनान से दागे गए 3 रॉकेट, जवाब में इजराइल की सेना ने कर दी गोलों की बरसात

इजराइल सरकार ने 10 दिन में वापस लिया मास्क में छूट का आदेश, तेजी से फैल रहा डेल्टा वेरिएंट

नफ्ताली बेनेट बने इजराइल के प्रधानमंत्री, खत्म हुआ बेंजामिन नेतन्याहू का कार्यकाल

कुर्सी छिनते ही नेतन्याहू का बड़ा बयान, कहा मेरे बिना होगा इजराइल का सर्वनाश

अमेरिकी दबाव को दरकिनार कर नेतन्याहू का ऐलान: गाजा में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा इजराइल

Leave a Reply