एचएमएस से सम्बद्ध राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित, लिये गये कई निर्णय

एचएमएस से सम्बद्ध राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित, लिये गये कई निर्णय

प्रेषित समय :19:22:58 PM / Fri, Dec 3rd, 2021

कोटा. हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ की बैठक आज शुक्रवार 3 दिसम्बर को यूनियन कार्यालय के बोर्ड रूम में सम्पन्न हुई. यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष शाहिदा खान ने बताया कि बैठक में मुख्य अतिथि हिन्द मजदूर सभा राजस्थान प्रदेश के महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव तथा राष्ट्रीय सचिव सुश्री चम्पा वर्मा थे.

इस बैठक में मानदेय, पोषाहार, फोन के बिल, आशा सर्वे, आदि मुद्दों पर चर्चा हुई. तथा साथ ही जनवरी 2022 में जयपुर में भूख हड़ताल करने की योजना भी बनाई गई. इस अवसर पर श्री गालव को आंगनबाड़ी कर्मचारियों की ज्वलंत समस्याओं के बारे में अवगत कराया. जिसमें मुख्य रूप से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, आशा सहयोगिनियों, मिनी केन्द्र कार्यकर्ता एवं ग्रामिण साथिनों को नियमित कर राज्य कर्मचारी घोषित किया जाये और मेडीकल अवकाश दिये जाये एवं राज्य कर्मचारी की भांति सभी त्यौहारों में अवकाश प्रदान किये जाये. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, आशा सहयोगिनियों, मिनी केन्द्र कार्यकर्ता एवं ग्रामिण साथिनों को अन्य कर्मचारियों की तरह निर्धारित वेतन के आधार पर नियमित होने पर मिनिमम वेतनमान 21000 दिया जाये. स्वयं सहायता समुह के पोषाहार का पेमेन्ट अक्टूबर सन 2019-20 जनवरी-फरवरी तक का गरमखाना, पंजीरी का पेमेन्ट बाकी है. पोषण टेऊकर एप कन्द्र सरकार द्वारा लागू किया गया है, पर कार्यकर्ता इस कार्य को करने में सक्षम नहीं है. एवं इसमें मोबाईल एवं उसका रिचार्ज, विभाग द्वारा नहीं दिय जाता है. सभी आंगनबाड़ी कर्मचारियो को ग्रीष्मकालीन, शीतकालीन अवकाश नहीं मिल रहें है. भवन किराया का भगुतान वर्ष 2019-20 से बकाया चल रहा है जिसका भुगतान आज तक नहीं किया गया है. आंगनबाड़ी क्षेत्र में आने वाली जनसंख्या के आधार पर ही डेंगू मलेरिया, स्वाईनफ्लू एवं कोरोना का सर्वे करवाया जावे, अगर दूसरे क्षेत्र का सर्वे नहीं करवाया जाये. अगर सर्वे करवाते है तो कार्य के अनुसार भुगतान किया जाये.

पीएमएमवाई का भुगतान आशा सहयोगिनी कार्य करने पर उसका भुगतान उनके खाते में किया जाये. केन्द्रों पर बिजली नल शौचालय की व्यवस्था विभागीय भवनों व सभी केन्द्रों पर की जाये. आशा सहयोगिनियों को एक ही विभाग में की जाये एवं एक मुस्त राशि दी जाये. सभी जिलों एवं तहसीलों में आंगनबाड़ी वर्करों की मानदेय राशी माह की 10 तारीक तक भुगतान किया जाए. परियोजन में ऑनलाईन पोर्टल पर कार्यकर्ताओं सहायकाओं व आशा सहयोगिनियों का फरवरी 2021 एवं अक्टूबर 2021 का मानदेय चढ़ा नहीं है बकाया चल रहा है. शीघ्र से शीघ्र इसका भुगतान कराया जाये. सभी परियोजना कार्यालयों में सीडीपीओं के पद कई जगह खाली चल रहें है. इसलिए कार्य में विलम्ब होता है. अत: शीघ्र से शीघ्र इन पदों को भरा जाये. एनटीटी भर्ती आंगनबाड़ी वर्करों में से ही कराई जाये. एवं महिला पर्यवेक्षक के पद पर भर्ती आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में से ही की जाये.

बैठक में मुख्य रूप से झालावाड़ से रचना वैष्णव, बून्दी से सुमन जैन, शीला दुबे, रूकसाना, संतोश शर्मा, मधुकांता राजावत, शकुन्तला गुप्ता, मधु यादव, अनिता मीणा, रूपकला, रमा शर्मा, बबीता, अनिता शर्मा किरण कुशवाह मुख्य रूप् से उपस्थित रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के कोटा में शादी में खाने की बात पर आपस में भिड़े रिश्तेदार, मारपीट से मचा बवाल, दूल्हे का पिता बेहोश

राजस्थान में लागू होगी कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता! सीएम अशोक गहलोत ने दिये संकेत

राजस्थान में दलित दूल्हे ने घोड़ी पर बैठकर तोरण मारा तो भड़के दबंग, बारात पर किया पथराव, अफरातफरी मची

राजस्थान के इस गांव में 6 सगी बहनों ने एक साथ लिये फेरे, 3 गांवों से आई बारातें

गिरिराज अग्रवाल: राजस्थान में अब तक की सबसे बड़ी सरकार!

Leave a Reply