भारत की वो खूबसूरत वैली, जहां नहीं जा सकते हैं भारतीय

भारत की वो खूबसूरत वैली, जहां नहीं जा सकते हैं भारतीय

प्रेषित समय :10:43:30 AM / Fri, Dec 3rd, 2021

हम अपने देश के किसी भी हिस्से में घूमने जा सकते हैं. हालांकि कुछ ऐसे हिस्से होते हैं,जहां जाने के लिए पास आदि लेना पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां जाना साफ मना है.इन्हीं स्थानों में से एक है खूबसूरत शक्सगाम वैली, जी हां, ऐसी ही वैली के बारे में हम आपको रूबरू करवा रहे हैं.

कश्मीर के उत्तरी काराकोरम पर्वतों के बीच से होकर गुजरने वाली शक्सगाम नदी के दोनों ओर फैले इलाके को ही शक्सगाम वैली के नाम से जाना जाता है.ट्रांस काराकोरम ट्रैक्ट का नाम हमने तो सुना ही है. इस वैली को ट्रांस काराकोरम ट्रैक्ट के नाम से भी जाना जाता है.यह शक्सगाम वैली लगभग 5,800 वर्ग किमी के इलाके में फैला हुआ है.

इस स्थान पर पहुंचना किसी के लिए भी आसान नहीं है. जिसके कारण से यह इलाका ज्यादातर लोगों की पहुंच से दूर है और यहां की प्राकृतिक सुंदरता बहुत ही खूबसूरत है. वैसे तो ये भारत का ही हिस्सा है, लेकिन 1947-48 में हुए भारत-पाक युद्ध में पाकिस्तान ने इसे  अपने कब्जे में ले लिया था. इस कारण से घाटी से भारत, पाकिस्तान और चीन के अलावा अफगानिस्तान व ताजिकिस्तान की सीमाएं भी इससे लगती हैं.

बहुत से लोगों ने इस वैली का नाम भी कभी नहीं सुना है.ये दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे पर्वतों से घिरा हुआ यह इलाका पीओके का हिस्सा है. यह इलाका भारत-चीन बॉर्डर यानी लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल नियंत्रण रेखा (LAC) पर सियाचिन के पास स्थित है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मणिपुर की खूबसूरती में खो जाएंगे आप, घूमने से पहले जानें यहां के बेस्ट प्लेस

मसूरी के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में आया श्रीनगर, आप भी आएं घूमने

बेहद ही खास हैं राजस्थान के ये शहर, एक बार यहां जरूर आएं घूमने

मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

Leave a Reply