मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

प्रेषित समय :10:02:27 AM / Thu, Oct 28th, 2021

मध्यप्रदेश एक बेहद खूबसूरत प्रदेश है. जो बर्फ के पहाड़ों से तो नहीं घिरा है लेकिन यहां की खूबसूरती हर किसी के दिल जीतने वाली है. घूमने के लिहाज से ये राज्य काफी शानदार है. मध्य प्रदेश में आप एतिहासिक स्थलों से लेकर प्रकृति की खूबसूरती तक,हर एक चीज को घूम सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप मध्य प्रदेश घूमने जाते हैं तो किन किन शहरों को जरूर घूमें.

1. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल भी घूमने के लिए बेहद स्पेशल है. शहर चारों ओर से पहाड़ों पर बसे इस खूबसूरत शहर को भौगोलिक दृष्टीकोण से भी काफी सुरक्षित शहर माना जाता है. यहां का मौसम बेहद खुशमिजाज रहता है क्योंकि न तो यहां ज्यादा गर्म रहती है और न ज्यादा सर्दी.

2. भीमबेटका रॉक शेल्टर को एमपी की शान कहा जा सकता है, अगर आप इतिहास में रूचि रखते हैं तो यह जगह आपके घूमने के लिए सबसे बेस्ट है. यहां की गुफाएं और चित्रकारी बेहद शानदार है. यहां की सबसे प्राचीन चित्रकारी को 12 हजार साल पुराना माना जाता है. यह पर्यटन के लिए सबसे अनोखी और खास जगह कही जा सकती है.

3. पचमढ़ी  को मध्यप्रदेश का हिल स्टेशन कहते हैं. ये शहर होशंगाबाद जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां की खूबसूरती बेहद अनोखी है. यहां के चारों तरफ हरे-भरे जंगल, पहाड़ों की ऊंचाई से गिरते झरनों का नजारा अद्भुत है.

4. ग्वालियर की बात करें तो यह भी एक एतिहासिक शहर है.यहां के स्मारकों, खूबसूरत महलों और मंदिरों आपको अपनी तरफ खींचने का काम करेंगे. ग्वालियर का किला, जय विलास महल और सूर्य मंदिर की खूबसूरती आंखों में बसने वाली है.

5. उज्जैन मध्य प्रदेश के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है. पवित्र क्षिप्रा (शिप्रा) नदी के तट पर उज्जैन नजरी बसी है. इस नगरी को शिव की नगरी कगा जाता है. यहां की खूबसूरती यहां के मंदिर है, जो लगभग हर एक गली में हैं. यहां स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यहां 12 में एक बार कुंभ मेला भी लगता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

IRCTC दे रहा है सिर्फ 5,795 रुपये में वैष्णो देवी घूमने का मौका

आगरा में घूमने के लिए पांच लोकप्रिय पर्यटन स्थल

घूमने के लिए कपल ने छोड़ दिया 1.5 करोड़ का आलीशान बंगला

एमपी के दमोह में आधी रात दोस्त के साथ घूमने गई युवती की रेप के हत्या

हरियाणा की ये हैं सबसे प्रसिद्ध और ऐतिहासिक जगहें, घूमने के लिए बना सकते हैं प्लान

Leave a Reply