एमपी पुलिस के ऐसे डीएसपी साहब, साइकिल पर ले आये दुल्हनिया

एमपी पुलिस के ऐसे डीएसपी साहब, साइकिल पर ले आये दुल्हनिया

प्रेषित समय :18:13:47 PM / Sun, Dec 5th, 2021

निवाड़ी. मध्य प्रदेश में निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर डीएसपी संतोष पटेल की शादी इन दिनों चर्चा में है. सादगी के साथ शादी करने वाले डीएसपी साहब दुल्हन को कार या बस या ट्रेन से लेकर घर नहीं आए, बल्कि साइकल पर दुल्हनिया को लेकर पहुंचे. साइकल पर नवेली दुल्हन और दूल्हे की वीडियो जमकर वायरल हो रही है.

बड़ा ओहदा मिलने के बाद भी अपनी संस्कृति और संस्कारों पर कायम रहने वाले निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर एसडीओपी संतोष पटेल ने यह साबित कर दिया है कि वे पद, प्रतिष्ठा और आधुनिकता की दौड़ में संस्कृति, परंपरा और संस्कारों को नहीं भूले हैं. आधुनिकता के दौर में उन्होंने अपनी शादी में परंपराओं का पूरा ध्यान रखा. एसडीओपी ने अपनी शादी में हिन्दू संस्कृति की वैवाहिक परंपराओं का पालन किया. इसके तहत उन्होंने सिर खजूर के पेड़ के पत्तों का मौर भारतीय परिधान में जहां दूल्हा सजा हुआ था तो दुल्हन ने भी ठेठ भारतीय सीधे पल्ले की चुनरी पहन रखी थी. दूल्हा-दुल्हन को लाने ले जाने में भी मोटरगाड़ी का नहीं पालकी का ही प्रयोग किया गया. इस अनूठी शादी में लोगों को हजारों वर्ष पुरानी संस्कृति के दर्शन हो रहे थे.

आधुनिकता और दिखावे से दूर रही शादी

आमतौर पर आजकल शादियों में खासे इंतजाम होते है. खूब चकाचौंध और आधुनिकता से लवरेज व्यवस्थाएं आलीशान होटल खूब सारी सजावट स्टेटस सिंबल बन गया है. ऐसे में शादियों में लोग लाखों रुपये खर्च करते है. आधुनिकता के बीच जो जितना बड़ा आदमी उसका उतना बड़ा इंतजाम होता वही इन सबके बीच पुरातन संस्कृति कही खो सी गई है. ऐसे में अफसरों की शादी के तो क्या कहने लेकिन बुन्देलखण्ड केे पन्ना जिले मेंं जन्मे निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर एसडीओपी संतोष पटेल की शादी आधुनिकता और दिखावे से एकदम उलट थी. उन्होंने अपने विवाह समारोह में बुंदेली परंपराओं को जीवंत रखा उनमें बुंदेली दूल्हे की झलक देखने को मिल रही थी. यह दूल्हा आलीशान सहरा नहीं बल्कि खजूर का मुकुट लगाए हुए था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन, एक बार घूमने जरूर आएं

मध्य प्रदेश राजपूत क्षत्रिय समाज की प्रदेश महिला अध्यक्ष बनी श्रीमती विश्रांति सिंह

बीजेपी ने मध्य प्रदेश मेें शुरू की 2023 इलेक्शन की तैयारी, विधायकों को किया जाएगा आगाह, अपनी स्थिति सुधारें

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने मध्य प्रदेश के 560 आदिवासी बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा लिया

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने मध्य प्रदेश के 560 आदिवासी बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा लिया

मध्य प्रदेश सरकार ने किया बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने का फैसला, केबिनेट की बैठक में अनेक निर्णय

Leave a Reply