हेल्दी डाइट का किशमिश को बनाएं हिस्सा, जाने इसके सेवन का सही तरीका

हेल्दी डाइट का किशमिश को बनाएं हिस्सा, जाने इसके सेवन का सही तरीका

प्रेषित समय :10:28:16 AM / Thu, Dec 9th, 2021

सूखे मेवे का सेवन अक्सर लोग करते हैं. मेवा जहां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं, तो वहीं खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगती है, इन्हीं में से एक है किशमिश. किशमिश ऊर्जा से भरपूर होती है. इसके अलावा किशमिश में फाइबर, विटामिन और खनिज भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. किशमिश को कुदरती कैंडी कहा जा सकता है. शुगर का ये एक नेचुरल सोर्स भी कहा जाता है.

स्वास्थ्य के लिहाज से बात की जाए तो ये बहुत ही फायदेमंद होती है. बता दें कि 1 कप किश्मिश में 3.3 ग्राम फाइबर होता है.किशमिश में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कुछ पहलुओं पर सबसे अच्छा काम करती है. इनमें फेफड़े, मस्तिष्क, गला, आंत और पाचन संबंधी परेशानियां शामिल हैं. किशमिश को भिगोकर खाना भी लाभदायक होता है.कई लोग इसे साबुत किशमिश खाने से ज्यादा फायदेमंद मानते हैं, तो क्या सच में साबुत किशमिश की तुलना में उसका पानी ज्यादा फायदेमंद है?

किशमिश के फायदे

भीगी हुई किशमिश  में पोषक तत्‍वों डबल होते हैं.किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर, फिर इस भीगे हुए पानी को छानकर और गर्म करके बनाया पीया जाता है, यह पानी आपके पाचन को बढ़ाने, टॉक्सिंस को बाहर निकालने और विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति करने के लिए जाना जाता है.

पाचन को रखे स्वस्थ

यदि किसी को भी पेट से जुड़ी समस्या  है तो सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसके सेवन से पाचन समस्या दूर कर सकते हैं. यह मेटाबोलिस्म के स्तर को बढ़ावा देता है जिससे गैस और कब्ज की समस्या दूर होती है.

इम्युनिटी को करे मजबूत

इम्युनिटी कमज़ोर होने से कई बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं. ऐसे में किशमिश इम्युनिटी के लिए बेहद काम आ सकती हैय दरअसल किशमिश में विटामिन सी और बी  और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी रहते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है.

 त्वचा को बनाए चमकदार

आपकी त्वचा के लिए किशमिश का पानी काफी फायदेमंद होता है. यह आपके शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल देता है, जिससे स्किन खूबसूरत और चमकदार होती है.

साबुत किशमिश या किशमिश का पानी, दोनो में क्या बेहतर है ?

जैसा की हमने बताया किशमिश कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. लेकिन एक बार में किशमिश के सभी पोषण लाभों को निकालना कठिन हो सकता है.ऐसे में इसको पानी में भिगोते हैं, तो आप पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को बढ़ाते हैं. आपको बता दें कि पानी में भिगोई हुई किशमिश के फायदे साबुत किशमिश के फायदों से ज्यादा होती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दियों में रोज़ चुकंदर-गाजर का जूस पीने से मिलेंगे ये फायदे

गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान, पहले जानें और फिर करें इस्तेमाल

कैंसर से लेकर फ्लू तक, जानिए सर्दियों में हल्दी खाने के फायदे

सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

यह एमबीबीएस डॉक्टर खाता है गाय का गोबर, गिनाए कई फायदे

Leave a Reply