मेरठ रेलवे स्टेशन में लाइट मैनेजमेंट सिस्टम, खुद रोकेगा बिजली की बेवजह खपत

मेरठ रेलवे स्टेशन में लाइट मैनेजमेंट सिस्टम, खुद रोकेगा बिजली की बेवजह खपत

प्रेषित समय :09:21:05 AM / Sat, Dec 11th, 2021

मेरठ. सिटी में रेलवे स्टेशन बिजली बचाने को लेकर उदाहरण पेश करेगा. यहां हाईटेक कैमरा लाइट मैनेजमेंट करेगा. ये कैमरा जैसी भीड़ वैसी रोशनी के मोड पर काम करेगा. उत्तर रेलवे के जीएम ने इस हाईटेक कैमरे का उदघाटन किया. अगर ये व्यवस्था कामयाब रही तो अन्य प्लेटफॉर्म पर ये व्यवस्था शुरू की जाएगी. यही नहीं मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन में अब कोच भी रिपेयर हो सकेंगे. जीएम नॉर्थन रेलवे ने इस नए कोच को भी हरी झंडी दिखाई.

ट्रेन आने पर वर्क करने लगेगा कैमरा

सुनने में भले ही थोड़ा अटपटा लगे कि भला कैमरा कैसे लाइट मैनेजमेंट करेगा लेकिन मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर इस अत्याधुनिक व्यवस्था को शुरू कर दिया गया है. कैमरा और हाईटेक इक्यूपमेंट्स के ज़रिए इस कवायद को अंजाम दिया जा रहा है. ये कैमरा भीड़ के हिसाब से लाइट मैनेज करेगा. जैस ही ट्रेन आएगी कैमरा उसी हिसाब से लाइट्स चालू कर देगा. अगर प्लेटफॉर्म पर ज्यादा लाइट की आवश्यकता नहीं है तो बिजली बचाने के मकसद से कैमरे के ज़रिए कुछ ही लाइट्स प्लेटफॉर्म पर जलेंगी और बाकी ऑटोमेटिक बुझ जाएंगी.

एनर्जी कंजर्वेशन में फायदेमंद

मेरठ पहुंचे उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल ने इस व्यवस्था का उदघाटन किया. उन्होंने कहा कि एनर्जी कंजर्वेशन और स्टेशन्स के आधुनिकीकरण क्षेत्र में ये बड़ा कदम है. यही नहीं स्टेशन परिसर में चल रहे मल्टीपल एसी को लेकर हाईटेक व्यवस्था शुरु की गई है. अभी यूपी में अपनी तरह का ये अनूठा प्रयोग है. अभी लखनऊ में भी ऐसी व्यवस्था नहीं है. इस सिस्टम को 70 और 30 लाइटिंग सिस्टम बोला जा रहा है. अब जितने एसी चलने की रिक्वायरमेंट होगी उतने ही चलेंगे बाकी बिजली बचाने के मकसद से दूसरे बंद हो जाएंगे.

वैगन ओवरहॉलिंग के कार्य अब मेरठ में

जीएम उत्तर रेलवे आशुतोष गंगल ने आज इंटरमीडिएट और पीरोडिकल ओवर हॉलिंग कोच को भी हरी झंडी दिखाई. इस नई व्यवस्था से वैगन ओवरहॉलिंग के कार्य अब मेरठ में ही हो सकेंगे. इससे पहले कोच को किसी दूसरे ट्रेन के साथ दिल्ली भेजना पड़ता था. सिक लाइन में तैयार हुए पहले कोच को उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर ने हरी झंडी दिखाई. उन्होंने कहा कि इससे इस डिपो की दूसरे डिपोज़ पर निर्भरता कम हो जाएगी. कोच रिपेयर के कार्य भी मेरठ में हो सकेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के प्रतापगढ़ तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, युवती समेत तीन लोगों की मौत

ममता के दिए घाव भरेगी शिवसेना, यूपीए में शामिल होने के संजय राउत ने दिए संकेत

यूपी में 25000 सिपाहियों की होनी है भर्ती, जानें क्या है आयु सीमा के नियम

यूपी के 23 जिलों की 60 से अधिक महिलाओं से फोन पर अश्लील बातें करने वाला गिरफ्तार

यूपी के बरेली में जहरीली गैस से 3 मजदूरों की मौत, एग्रो कंपनी में टैंक साफ करने उतरे थे

Leave a Reply