पहाड़ों में बर्फ़बारी का दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, अभी और गिरेगा पारा

पहाड़ों में बर्फ़बारी का दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, अभी और गिरेगा पारा

प्रेषित समय :12:02:00 PM / Sun, Dec 12th, 2021

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में इस साल जबर्दस्त ठंड पड़ने वाली है. वहीं, सफदरजंग वेधशाला ने आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जोकि सबसे कम तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों सर्द हवाओं के चलते न केवल न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आएगी, बल्कि कंपकंपाती ठंड भी शुरू होने जा रही है. बताया जा रहा है कि इससे पहले दिल्ली में मौसम का सबसे कम तापमान गुरुवार को दर्ज किया गया था, तब यह 8.4 डिग्री सेल्सियस था.

दरअसल पहाड़ी इलाकों में जो बर्फबारी हुई है. उसका सीधा असर दिल्ली में देखा जा सकता है. यहां अचानक ही ठंड काफी बढ़ गई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिन में हल्की धुंध छाए रहने और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान व्यक्त किया है. वहीं, सुबह साढ़े 8 बजे हवा में नमी का स्तर 87 प्रतिशत दर्ज किया गया. IMD के मुताबिक, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, सर्द हवाओं ने राजधानी दिल्ली का पार गिरा दिया है. चूंकि बीते गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 1 कम 23.5 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 8.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. माना जा रहा है कि उत्तरी दिशा से हिमालय की ओर से आने वाली सर्द हवाओं से दिल्ली में ठिठुरन बढ़ने लगी है. हालांकि इसके चलते गुरुवार को दिल्ली में दिसंबर का सबसे ठंडा दिन रहा. वहीं, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस हफ्ते के अंत तक पारा और लुढ़क सकता है, यानी यह 7-8 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है. इसके अलावा अगले कुछ दिनों में शीत लहर भी शुरू हो सकती है.

गौरतलब है कि दिल्ली में दिसंबर महीने का अबतक सबसे ठंडा दिन गुरुवार को रहा है. जहां एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, मौसम विभाग पिछले महीने ही इस बात का पूर्वानुमान जता चुका है कि दिसंबर से लेकर फरवरी तक यानी 3 महीने दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में जोरदार ठंड पड़ेगी. इस दौरान ठंड और न्यूनतम तापमान के पिछले कई सालों के रिकार्ड भी टूट सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिम बंगाल में खराब होने वाला है मौसम का मिजाज़, बढ़ेगी वायु प्रदूषण की समस्‍या

एमपी के मौसम का बिगड़ा मिजाज, इन 9 जिलों में येलो अलर्ट, 17 जिलों में बारिश की संभावना

तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विज्ञानियों का अनुमान, इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Leave a Reply