महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में भाजपा के चंद्रशेखर बावनकुले ने कांग्रेस के रवींद्र भोयर को हराया

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में भाजपा के चंद्रशेखर बावनकुले ने कांग्रेस के रवींद्र भोयर को हराया

प्रेषित समय :13:24:49 PM / Tue, Dec 14th, 2021

नागपुर. महाराष्ट्र में नागपुर सीट के लिए 10 दिसंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में  भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने जीत दर्ज की है. बावनकुले का मुकाबला कांग्रेस के रवींद्र भोयर से था. भोयर पूर्व में चार बार के भाजपा पार्षद रहे हैं और उन्होंने हाल में कांग्रेस का दामन थाम लिया था. मिली जानकारी के अनुसार 549 मतों को वैध घोषित किया गया है. पहली वरीयता के मतों की गिनती में चंद्रशेखर बावनकुले 362 मतों से आगे रहे वहीं मंगेश देशमुख को 186 मत मिले हैं. एक सौ इक्यावन सदस्यीय नागपुर नगर निगम में भाजपा के पास भोयर को छोड़कर 107 सीटें हैं.

वहीं दूसरी ओर कर्नाटक में 20 स्थानीय निकायों से विधान परिषद की 25 सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक चुनाव में डाले गए मतों की गणना मंगलवार को शुरू हो गई. चुनाव परिणाम का सीधा असर 75 सदस्यीय उच्च सदन (विधान परिषद) में पार्टियों के समीकरण पर पड़ेगा, जहां सत्तारूढ़ भाजपा बहुमत हासिल करने की कोशिश कर रही है.

विधान परिषद चुनाव 10 दिसंबर को कराए गए थे. राज्य के 25 विधान परिषद सदस्यों (एमएलसी) का कार्यकाल पांच जनवरी, 2022 को समाप्त हो रहा है, इसलिए चुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी. इनमें कांग्रेस के 14, भारतीय जनता पार्टी के सात और जनता दल (सेक्यूलर) के चार विधान पार्षद (एमएलसी) शामिल हैं. चुनाव अधिकारियों के मुताबिक राज्य भर में करीब 20 केंद्रों पर मतगणना चल रही है और दोपहर या शाम तक स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है.

चुनाव के 90 उम्मीदवारों में से 20-20 उम्मीदवार भाजपा तथा कांग्रेस के हैं, छह जद(एस), 33 निर्दलीय और अन्य छोटे दलों के हैं. उम्मीदवारों में सिर्फ एक महिला प्रत्याशी है, जो चिकमंगलूर से चुनाव लड़ रही हैं. भाजपा ने अधिकतम सीटें जीतने का विश्वास व्यक्त किया है, उसे बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 13 सीटें जीतने की जरूरत है. हाल के विधानसभा उपचुनावों के दौरान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के गृह जिले हावेरी में हंगल सीट हारने के बाद इस चुनाव में अच्छा प्रदर्शन पार्टी के लिए मनोबल बढ़ाने वाला भी होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वानखेड़े परिवार पर टिप्पणी मामले में महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने बॉम्बे हाई कोर्ट में मांगी माफी

महाराष्ट्र में अब एक क्लिक से मिलेगी प्रदूषण नियंत्रण योजनाओं की हर जानकारी

महाराष्ट्र: में ट्रेस नहीं हो पा रहे विदेश से आए 205 में से 109 लोग

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को दिया बड़ा झटका, निकाय चुनाव में 27% आरक्षण के फैसले को रद्द किया

महाराष्ट्र के इस शहर में लगवाएं वैक्सीन और पाएं TV, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, 27 दिसंबर को निकलेगा लकी ड्रॉ

Leave a Reply