चीन में मिला ओमिक्रॉन का पहला केस, डेल्टा के नए स्ट्रेन से भी मचा हड़कंप

चीन में मिला ओमिक्रॉन का पहला केस, डेल्टा के नए स्ट्रेन से भी मचा हड़कंप

प्रेषित समय :10:26:45 AM / Tue, Dec 14th, 2021

बीजिंग. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में चिंता बनी हुई है. ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से पहली मौत भी हो चुकी है. इस बीच चीन में डेल्टा वेरिएंट के प्रकोप के बीच ओमिक्रॉन का पहला केस रिपोर्ट हुआ है. संक्रमित उत्तरी शहर तियानजिन का है.

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में चीन की एजेंसी सीजीटीएन-टीवी के हवाले से सोमवार को बताया गया है कि उत्तरी चीन के तियानजिन शहर में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि संक्रमित हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था. उसे तत्काल आइसोलेट कर दिया गया है और उसका इलाज किया जा रहा है. हालांकि, मरीज और उसकी तबीयत के बारे में कुछ और नहीं बताया गया है.

चीन में मिले डेल्टा वेरिएंट के नए स्ट्रेन

चीन के झेजियांग प्रांत में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के नए स्ट्रेन ‘सब-लीनिएज AY.4’ के मामले मिले हैं. इस प्रांत में लोकल तौर पर संक्रमण के 138 केस दर्ज कराए गए हैं, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आ गया है. पूर्वी प्रांत के लोगों को ट्रैवल करने से रोक दिया गया है.

जीनोम सीक्वेंसिंग और वायरस की स्टडी से पता चला कि तीनों शहरों में संक्रमण के मामले डेल्टा के स्ट्रेन सब लीनिएज AY.4 की वजह से हुए, जिसे नोबेल कोरोना वायरस से ज्यादा संक्रामक माना जाता है. यह पहली बार है जब चीन में डेल्टा वेरिएंट का नया स्ट्रेन रिपोर्ट किया गया है. झेजियांग प्रांत के हेडक्वार्टर हांगजोऊ से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, प्रांत के 138 मामलों में से 44 केस निंग्बो, 77 केस शाओक्शिंग से और 17 केस हांगजोऊ से हैं. अधिकारियों ने पूर्वी प्रांत के लाखों लोगों के बाहर यात्रा करने पर रोक लगा दी है.

दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले ओमिक्रॉन का पता चला था. उसके शुरुआती आंकड़ों के अध्ययन से यह पता चलता है कि कोरोना की वैक्सीन कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है, लेकिन ताजा अपडेट के बाद ओमिक्रॉन पर वैक्सीन के असर को लेकर एक बार फिर से चर्चा शुरू हो गई है कि क्या वैक्सीन का इस नए वेरिएंट पर असर होगा या नहीं होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एशिया में चौथा सबसे ताकतवर देश भारत, US नंबर 1, चीन हो रहा कमजोर: रिपोर्ट

चीन ने दी अमेरिका को धमकी, कहा- ताइवान की रक्षा के लिए भेजे सैनिक तो करेंगे उन पर हमला

इसरो ने चीनी कंपनी ओप्पो की भारतीय इकाई से मिलाया हाथ, NavIC मैसेजिंग सर्विस के लिए मिलकर करेंगे रिसर्च

पत्रकारिता के लिए चीन दुनिया की सबसे बड़ी जेल, ड्रैगन की कैद में बंद हैं 127 पत्रकार

अंतर्राष्ट्रीय संस्था की रिपोर्ट: पत्रकारों को बंधक बनाने के मामले में चीन सबसे आगे

Leave a Reply