इसरो ने चीनी कंपनी ओप्पो की भारतीय इकाई से मिलाया हाथ, NavIC मैसेजिंग सर्विस के लिए मिलकर करेंगे रिसर्च

इसरो ने चीनी कंपनी ओप्पो की भारतीय इकाई से मिलाया हाथ, NavIC मैसेजिंग सर्विस के लिए मिलकर करेंगे रिसर्च

प्रेषित समय :18:40:32 PM / Fri, Dec 10th, 2021

नई दिल्ली. इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने स्मार्ट डिवाइस बनाने वाली दिग्गज चीनी कंपनी ओप्पो की भारतीय इकाई से हाथ मिलाया है. इस साझेदारी के तहत नाविक (NavIC) मैसेजिंग सर्विस के रिसर्च व डेवलपमेंट को मजबूत करने पर काम करेंगे. नाविक सिस्टम इसरो द्वारा विकसित किया गया एक ऐसा सिस्टम है जो क्षेत्रीय नेविगेशन सर्विसेज उपलब्ध कराती है और इसके तहत भारतीय भूमि और इसके बाहर करीब 1500 किमी तक का एरिया कवर किया गया है. इसके अलावा इसका मुख्य कार्य पीएनटी (पोजिशन, नेविगेशन और टाइमिंग) सेवाएं उपलब्ध कराना है. नाविक के जरिए शॉर्ट मैसेजों को ब्रॉडकॉस्ट किया जा सकता है.

इसरो और ओप्पो इंडिया के बीच हुए समझौते के तहत तेज, इस्तेमाल के लिए हर समय तैयार, एंड-टू-एंड एप्लीकेशन स्पेशिफिक सॉल्यूशंस को बनाने के लिए नाविक मैसेजिंग सर्विसेज से जुड़ी तकनीकी जानकारियों का लेन-देन होगा. इसके लिए नाविक मैसेजिंग सर्विस को मोबाइल हैंडसेट प्लेटफॉर्म के साथ इंटीग्रेटेड किया जाएगा और इसमें भारतीय यूजर्स की जरूरतों का ख्याल रखा जाएगा. मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल मुख्य रूप से ऐसे इलाकों में जीवन सुरक्षा से जुड़े एलर्ट के प्रसारण के लिए किया जाता है जहां कम्यूनिकेशंस की सुविधा या तो नहीं है या बहुत कमजोर है. इसका मुख्य रूप से समुद्री इलाकों में इस्तेमाल किया जाता है.

ओप्पो इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट व इंडिया के आरएंडी प्रमुख तसलीम आरिफ ने कहा कि उनकी कंपनी अपनी इंडस्ट्री-लीडिंग आरएंडडी क्षमता के जरिए इसरो को मजबूत करेगी और इससे नाविक एप्लीकेशन का प्रयोग करने वाले यूजर्स का शानदार अनुभव मिलेगा. ओप्पो इंडिया का मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट नोएडा में है और आरएंडडी सेंटर हैदराबाद में स्थित है. ओप्पो इंडिया द्वारा जारी बयान के मुताबिक इसरो के चेयरमैन के सिवन ने इस प्रयास की प्रशंसा की है और उन्होंने ओप्पो इंडिया को अपने आने वाले प्रोडक्ट्स में नाविक को भी शामिल करने की इच्छा जताई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली: नौ साल की बच्ची से उसके जीजा ने ही किया दुष्कर्म

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 102 ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप, लैपटॉप में विस्फोट होने की खबर

लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की दिल्ली में सगाई आज, जल्द होगी शादी

लालू की बहु बनेगी क्रिश्चियन दुल्हन, तेजस्वी यादव कल दिल्ली में सगाई करेंगे, परिवार और पार्टी के चुनिंदा लोगों को ही न्योता

पंजाब में बस की हड़ताल आज रात से : दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान और उत्तराखंड के लिए नहीं चलेंगी बसें

दिल्ली में सिद्धू का हल्ला बोल, टीचर्स के साथ धरने पर बैठे, केजरीवाल को दी चुनौती- दम है तो दें जवाब

Leave a Reply