आरबीआई की बड़ी कार्यवाही: आईसीआईसीआई बैंक और पीएनबी पर लगाया लाखों का जुर्माना

आरबीआई की बड़ी कार्यवाही: आईसीआईसीआई बैंक और पीएनबी पर लगाया लाखों का जुर्माना

प्रेषित समय :19:12:35 PM / Wed, Dec 15th, 2021

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ने दो बड़े बैंकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. RBI ने बुधवार को प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक और सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक पर भारी जुर्माना लगाया. आरबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक पर 30 लाख और पीएनबी पर 1.80 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया. दोनों बैंकों पर नियमों के उल्लंघन को लेकर यह कार्रवाई की गई है.

इस कार्रवाई के बारे में रिजर्व बैंक ने कहा है कि RBI के निश्चित निर्देशों के पालन नहीं करने की वजह से आईसीआईसीआई बैंक पर जुर्माना लगाया गया है. आरबीआई ने सेविंग खाते में मिनिमम बैलेंस को लेकर कुछ निर्देश दिए थे जिसके अनुपालन में ढिलाई बरतने को लेकर यह कार्रवाई की गई है. आरबीआई का यह निर्देश सेविंग बैंक खाते में न्यूनतम जमा राशि मेंटेन नहीं करने पर लगने वाले जुर्माने को लेकर था.

RBI ने एक बयान में कहा कि 31 मार्च 2019 को रिजर्ब बैंक की तरफ से सुपरवाइजरी इवैल्युएशन के तहत आईसीआईसीआई बैंक का निरीक्षण किया गया था. इस निरीक्षण में बैंक का वित्तीय स्थिति देखी गई. आरबीआई ने रिस्क एसेसमेंट रिपोर्ट, इंसपेक्शन रिपोर्ट की भी जांच की. इसमें पता चला कि रिजर्व बैंक की ओर से तय कुछ निर्देशों का अनुपालन नहीं हुआ है. मामला सेविंग अकाउंट में न्यूनतम जमा राशि नहीं रखने पर जुर्माने से जुड़ा है. इन सभी परीक्षणों के बाद बैंक के खिलाफ कार्रवाई की गई.

रिजर्व बैंक ने कहा कि नियमों में ढिलाई को लेकर ICICI Bank को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और पूछा गया कि बैंक बताए कि निर्देशों का पालन नहीं होने की स्थिति में उसके खिलाफ जुर्माना क्यों न लगाया जाए. बैंक की तरफ से जवाब मिलने के बाद उसके खिलाफ आर्थिक जुर्माना लगाने का फैसला किया गया.

कुछ ऐसी ही कार्रवाई पंजाब नेशनल बैंक के खिलाफ भी की गई है. आरबीआई ने पीएनबी के खिलाफ 1.80 करोड़ रुपये का आर्थिक जुर्माना लगाया है. RBI ने कहा, आईएसई और अन्य दस्तावेजों की जांच के बाद, आरबीआई ने पीएनबी द्वारा शेयरों को गिरवी रखने से संबंधित अपने प्रावधानों का उल्लंघन पाया. इसे देखते हुए पीएनबी पर कार्रवाई की गई.

दोनों बैंकों के मामलों में बैंक से जुड़े रेगुलेटरी नियमों के पालन में कमी पाई गई थी. इसी के मुताबिक दोनों बैंकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. हालांकि इस कार्रवाई से बैंकों के कामकाज, ग्राहकों के साथ एग्रीमेंट या किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर कोई असर नहीं होगा. आरबीआई ने इस बात की जानकारी दी. रिजर्व बैंक ने पीएनबी को भी नोटिस जारी कर पूछा था कि नियमों के उल्लंघन को लेकर उसके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए. इस पर पीएनबी का जवाब आया जिसके बाद उसके खिलाफ कार्रवाई की गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में गधेरी के जंगल में पुलिस की दबिश, कच्ची शराब बनाने रखा 7500 लीटर लाहन नष्ट, अवैध कारोबारियों में भगदड़

NCRB के आंकड़ों से खुलासा: 2020 में किसानों से ज्यादा कारोबारियों ने की आत्महत्या

जबलपुर में पूर्व मंत्री के घर से गिरफ्तार हुआ भाजपा का पूर्व पार्षद, गैंग बनाकर ट्रेनों में हवाला कारोबारियों को लूटता था

Leave a Reply