वाणिज्य मंत्रालय ने की सिफारिश, सोने पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर की जाए 4 फीसदी

वाणिज्य मंत्रालय ने की सिफारिश, सोने पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर की जाए 4 फीसदी

प्रेषित समय :12:16:43 PM / Fri, Dec 17th, 2021

नई दिल्ली. सोने को लेकर बड़ी खबर आई है और इसके चलते सोने से जुड़े शेयरों और ज्वैलरी शेयरों में हलचल देखी जा रही है. दरअसल वाणिज्य मंत्रालय ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 4 फीसदी करने की सिफारिश की है. फिलहाल सोने पर 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगती है और इस पर 2.5 फीसदी का एगीकल्चर सेस या टैक्स लगता है जिसके चलते इसकी कुल इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी ही बैठती है.

बता दें कि सोने की इंपोर्ट ड्यूटी घटाने के लिए लंबे समय से मांग उठाई जा रही है और अब वाणिज्य मंत्रालय ने इसकी सिफारिश करके फिर से इस मांग को बल दिया है. भारत सोने के बड़े आयातक देशों में से एक है और इस साल 900 टन सोने का आयात हुआ है जो 6 साल में सबसे ज्यादा है. सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 12. फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी इसी साल बजट में वित्त मंत्री ने की थी और इसका इंडस्ट्री की तरफ से स्वागत किया गया था.

अगर सरकार वाणिज्य मंत्रालय की सिफारिशों को मान लेती है तो इसका सीधा असर सोने की तस्करी कम होने के रूप में देखा जाएगा. गैर-आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सोने की बड़े पैमाने पर अनऑफिशियल तरीके से भारत में आमद होती है और इसके चलते सरकार को इंपोर्ट ड्यूटी का नुकसान होता है.

पूरे साल का आयात 350 टन से ज्यादा था और इस साल का आंकड़े आने के बाद देखा गया है कि इसमें 6 साल का उच्च स्तर देखा गया है. पिछले साल के 350 टन के सोने के आयात के मुकाबले भारत ने 900 टन सोने का आयात किया है. 

एक बिजनेस समाचार चैनल पर बुलियन मार्केट के जानकारों का कहना है कि इस साल सोने के दाम में गिरावट दिखाने का अनुमान है और ये 45,000 से 46,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा सकते हैं. 2020 के मुकाबले सोने की कीमतों में नरमी, अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने और रिकॉर्ड संख्या में शादियों के चलते सोने की मांग में बढ़ोतरी आई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार 1 जनवरी 2022 से 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसल करेगी कार मालिक यह करें

ब्रिटिश काल की सुरंग के बाद अब दिल्ली विधानसभा परिसर में मिला फांसी घर

ममता बैनर्जी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, बोली- चुनाव आने पर करते हैं गंगा स्नान और जाते हैं मंदिर, अब नहीं चलेगी दिल्ली की दादागिरी

दिल्ली हाई कोर्ट का आदेश: फूड बिजनेस ऑपरेटर खाने-पीने की चीजों में वेज- नॉनवेज का करें पूरा खुलासा

सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया दिल्ली की योगशाला कार्यक्रम, बीमारियों से दूर करने के लिए शुरू की गई योजना

Leave a Reply