ब्रिटिश काल की सुरंग के बाद अब दिल्ली विधानसभा परिसर में मिला फांसी घर

ब्रिटिश काल की सुरंग के बाद अब दिल्ली विधानसभा परिसर में मिला फांसी घर

प्रेषित समय :19:29:50 PM / Tue, Dec 14th, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा के परिसर में ब्रिटिश काल की सुरंग मिलने के बाद अब फांसी का एक कमरा भी मिला है. यह इमारत जिसे 1912 में कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित करने के बाद बनाया गया था, इसमें 1913 और 1926 के बीच केंद्रीय विधानसभा थी.

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल का दावा है कि 1926 के बाद इमारत अनुपयोगी हो गई थी और ब्रिटिश प्रशासकों ने इमारत को अदालत में बदल दिया और यहां क्रांतिकारियों के केसों की सुनवाई का फैसला किया. गोयल ने कहा कि क्रांतिकारियों को एक सुरंग के जरिए लाल किले से यहां लाया जाता था. उनके अनुसार, हॉल के भीतर कैदियों पर मुकदमा चलाया जाता था और दोषियों को फांसीघर भेज दिया जाता था.

फांसीघर की खोज का कारण बनने वाली घटनाओं का खुलासा करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि एक कार्यकर्ता ने एक दीवार के बारे में जानकारी दी थी जो अपेक्षाकृत अन्य दीवारों से नई लग रही थी. उन्होंने कहा कि जब हमने दीवार पर दस्तक दी, तो यह खोखली लग रही थी और हमने इसे तोड़ने का फैसला किया.

गोयल ने कहा कि ईंट, लकड़ी व अन्य चीजों की तिथि का पता लगाने के लिए पुरातत्व विभाग की टीम बुलाई जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा पर्यटकों के लिए खोली जाएगी. इससे पहले उन्होंने आश्वासन दिया था कि सुरंग का जीर्णोद्धार कर पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाई कोर्ट का आदेश: फूड बिजनेस ऑपरेटर खाने-पीने की चीजों में वेज- नॉनवेज का करें पूरा खुलासा

सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया दिल्ली की योगशाला कार्यक्रम, बीमारियों से दूर करने के लिए शुरू की गई योजना

दिल्ली पुलिस ने अवैध कसीनो पकड़ा! 3 चार्टेड अकाउंट मिलकर चला रहे थे, ACP के बेटे समेत 3 गिरफ्तार

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा रविवार

सिंघु बॉर्डर से 80 फीसदी किसान घर लौटे, 15 दिसंबर तक खाली हो जाएंगे दिल्ली के बॉर्डर

Leave a Reply