ज्योतिष शास्त्र में किस दिन करें कौन से खास काम

ज्योतिष शास्त्र में किस दिन करें कौन से खास काम

प्रेषित समय :22:00:14 PM / Fri, Dec 17th, 2021

ज्योतिष शास्त्र में कई विद्याएं प्रचलित हैं जिनसे किसी भी व्यक्ति के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है और दुखों को दूर करने के उपाय प्राप्त किए जा सकते हैं.

ज्योतिष से संबंधित कई प्रकार के ग्रंथ और पुस्तकें प्रचलित हैं और उन्हीं में से एक किताब है लाल किताब.

मधुबनी के ज्योतिषी व अंक नक्षत्र वेता श्री राजेश नायक कहते हैं लाल किताब में कई अचूक उपाय दिए गए हैं जिनसे जीवन की सभी परेशानियों, पैसों की समस्या, ग्रह दोष आदि दूर किए जा सकते हैं.

यहां सप्ताह के दिनों के अनुसार लाल किताब के कुछ उपाय बताए जा रहे हैं जिनसे जल्दी ही शुभ फल प्राप्त होते हैं

रविवार: - रविवार सूर्य का दिन माना जाता है और इस दिन सूर्य की उपासना का विशेष महत्व है. सूर्य से शुभ फल प्राप्त करने के लिए हर रविवार गुड़ और चावल को नदी में प्रवाहित करें. तांबे का सिक्का नदी में प्रवाहित करें.

सोमवार: - ज्योतिष के अनुसार सोमवार चंद्र का दिन है. चंद्रमा से शुभ फल प्राप्त करने के लिए इस दिन खीर जरूर खाना चाहिए. यदि कुंडली में चंद्र नीच का हो तो सफेद कपड़े पहनना चाहिए और श्वेत चंदन का तिलक लगाना चाहिए.

मंगलवार: - मंगल की विशेष पूजा का दिन है मंगलवार. इस दिन मसूर की दाल का दान करें. जो लोग मंगली हैं वे लाल वस्तुओं का दान विशेष रूप से करें. हर मंगलवार कुछ रेवडिय़ां नदी में प्रवाहित करें. मीठा पराठा बनाकर गरीब बच्चों को खिलाएं. हनुमानजी की पूजा करें.

बुधवार:-  बुद्धि के देवता बुध ग्रह का दिन है बुधवार. जिन लोगों की कुंडली में बुध अशुभ फल दे रहा है वे इस दिन साबूत मूंग न खाएं और इसका दान करें. मंगलवार की रात को हरे मूंग भिगोकर रखें और बुधवार की सुबह यह मूंग गाय को खिलाएं.

गुरुवार: - देव गुरु बृहस्पति का दिन है गुरुवार. जिन लोगों की कुंडली में गुरु ग्रह अच्छी स्थिति में नहीं है वे लोग इस दिन किसी ब्राह्मण को पीले रंग के वस्त्र दान में दें. कढ़ी-चावल खुद भी खाएं और गरीब बच्चों को भी खिलाएं. पीला रुमाल अपने साथ रखें.

शुक्रवार:-  असुरों के गुरु शुक्र का दिन है शुक्रवार. इस दिन शुक्र ग्रह के लिए विशेष उपासना की जानी चाहिए. इस दिन दही और लाल ज्वार का दान करना चाहिए. सफेद रेशमी वस्त्रों का दान करें.

शनिवार: - ज्योतिष के अनुसार शनिवार के दिन शनि की पूजा विशेष रूप से की जाती है. इस दिन कोई नया काम शुरू नहीं करना चाहिए. हर शनिवार को एक नारियल नदी में प्रवाहित करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. शनिदेव के दर्शन करें और तेल चढ़ाएं.

Astrologer .. Rajesh Nayak

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य शुक्र की युति को लेकर काफ़ी कुछ भ्रांतियां

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु ज्योतिष् उपाय

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से दिसम्बर 2021 का मासिक राशिफल

ज्योतिष विद्वान आचार्य वाराहमिहिर के अनुसार दशाफलाध्याय में हृदय रोग की चर्चा

Leave a Reply