एमपी में शीतलहर का कहर: 16 से ज्यादा जिलों में तापमान पहुंचा 5 डिग्री से नीचे

एमपी में शीतलहर का कहर: 16 से ज्यादा जिलों में तापमान पहुंचा 5 डिग्री से नीचे

प्रेषित समय :14:02:13 PM / Sun, Dec 19th, 2021

भोपाल. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और उत्तर दिशा की ठंडी हवाओं ने मध्य प्रदेश में शीतलहर ला दी है. यहां दिन और रात के तापमान में जबरदस्त गिरावट होने से ठंड बढ़ गई है. प्रदेश में सबसे ज्यादा सर्द ग्वालियर और नौगांव रहें. यहां शनिवार रात का पारा 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उमरिया और पचमढ़ी में न्यूनतम पारा 2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. प्रदेश के 16 से ज्यादा जिलों में 5 डिग्री से कम तापमान रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग ने आगामी 5 दिनों तक शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक, तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट सागर और भोपाल में देखी गई. दोनों जिलों में रात का पारा सामान्य से 7 डिग्री से भी नीचे आ गया. भोपाल में पारा 4 डिग्री सेल्सियस और सागर में 4.4 रहा. गौरतलब है कि जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे आ जाता है तो माना जाता है कि मैदानी इलाकों के लिए शीतलहर चल रही है. इसके अलावा जब लगातार दो दिनों तक सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रहता है तब भी शीतलहर की घोषणा की जाती है.

जबलपुर का तापमान न्यूनतम 5.3 डिग्री, खजुराहो का तापमान 3 डिग्री, नौगांव का तापमान 1.8 डिग्री, रीवा का तापमान 2. 6 डिग्री, टीकमगढ़ का तापमान 3.8 डिग्री, सतना का तापमान 5.7 डिग्री, भोपाल का तापमान 4 डिग्री, ग्वालियर का तापमान 1.8 डिग्री, गुना का तापमान 2.6 डिग्री, इंदौर का तापमान का 9 डिग्री, पचमढ़ी का तापमान 2 डिग्री, दतिया का तापमान 4.6 डिग्री, छिंदवाड़ा का तापमान 8.6 डिग्री, दमोह का तापमान 4.8 डिग्री, मंडला का तापमान 4.5 डिग्री, रीवा का तापमान 2.6 डिग्री, सागर का तापमान 4.4 डिग्री, बैतूल का तापमान 8 डिग्री, धार का तापमान 6 डिग्री, होशंगाबाद का तापमान 8 डिग्री, रायसेन का तापमान 2 डिग्री, राजगढ़ का तापमान 4 डिग्री, रतलाम का तापमान 6 डिग्री, शाजापुर का तापमान 4 डिग्री और उज्जैन का तापमान 8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. छतरपुर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकला, ग्वालियर और दतिया में पाला पड़ने की संभावना हैं.

राजस्थान कड़ाके की शीतलहर की चपेट में है. राजस्थान के सीकर जिले में सर्दी ने अब तक सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. सीकर के फतेहपुर में आज पारा माइनस 5.2 डिग्री तक पहुंच गया. इससे पानी जम गया और लोग कड़ाके की सर्दी के कारण सुन्न हो गये. वहीं खेतों में दिये पानी के कारण वहां बर्फ (Ice) की परत जम गई. राजस्थान में आज पारा केवल फतेहपुर में ही नहीं बल्कि कई अन्य इलाकों में भी माइनस से नीचे रहा है. फतेहपुर में करीब 6 साल पहले एक बार तापमापी पारा -5 डिग्री तक गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में नानी-मामा के कहने पर युवक ने चोरी की, नाबालिग सहित तीन गिरफ्तार, एक फरार, लाखों रुपए के जेवर बरामद

एमपी की IAS अधिकारी ने पिता से कन्यादान कराने से किया इनकार, बोली- मैं दान की चीज नहीं, आपकी बेटी हूं

एमपी के जबलपुर में करौंदा नाला में सिर कटा कंकाल मिलने से फैली सनसनी

एमपी के जबलपुर में करौंदा नाला में सिर कटा कंकाल मिलने से फैली सनसनी

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एमपी में ओबीसी पद के लिए आरक्षित सीटों पर चुनाव स्थगित

Leave a Reply