रेल इंजीनियर का गजब घोटाला: स्टेशन के बाहर खड़ा था स्टीम इंजन, स्क्रेप माफिया को बेच डाला

रेल इंजीनियर का गजब घोटाला: स्टेशन के बाहर खड़ा था स्टीम इंजन, स्क्रेप माफिया को बेच डाला

प्रेषित समय :16:15:45 PM / Mon, Dec 20th, 2021

समस्तीपुर. बिहार के समस्तीपुर लोको डीजल शेड के एक इंजीनियर ने डिवीजन मैकेनिकल इंजीनियर (डीएमई) का फर्जी कार्यालय आदेश दिखाकर पूर्णिया कोर्ट स्टेशन के पास वर्षों से खड़ी छोटी लाइन का पुराना वाष्प इंजन (स्टीम इंजन) स्क्रैप माफिया के हाथ बेच डाला. मामला उजागर नहीं हो इसके लिए डीजल शेड पोस्ट पर कार्यरत एक दारोगा की मिलीभगत से शेड के आवक रजिस्टर पर एक पिकअप वैन का प्रवेश करने संबंधी एंट्री भी करवा दी, लेकिन ऑन ड्यूटी सिपाही संगीता कुमारी की रिपोर्ट पर जांच शुरू हुई तो पूरे मामले का खुलासा हो गया.

इस मामले में पूर्णिया कोर्ट स्थित आरपीएफ के दारोगा एमएम रहमान के बयान पर मंडल के बनमन की पोस्ट पर रविवार देर शाम प्राथमिकी दर्ज की गई है. इसमें इंजीनियर राजीव रंजन झा, हेल्पर सुशील यादव समेत सात लोगों को आरोपी बनाया गया है.

उधर, डीआरएम आलोक अग्रवाल के आदेश पर इंजीनियर और हेल्पर के अलावा डीजल शेड पोस्ट पर तैनात दारोगा वीरेंद्र द्विवेदी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. मामला उजागर होने के बाद से फरार चल रहे इंजीनियर आरआर झा की गिरफ्तारी के लिए आरपीएफ की टीम लगातार छापेमारी कर रही है.

यह है स्टीम इंजन का पूरा मामला

14 दिसंबर 2021 को समस्तीपुर डीजल शेड के इंजीनियर राजीव रंजन झा, हेल्पर सुशील यादव के साथ पूर्णिया कोर्ट स्टेशन के पास वर्षों से खड़ी पुराने स्टीम इंजन को गैस कटर से कटवा रहे थे. पूर्णिया आउट पोस्ट प्रभारी एमएम रहमान आर ने रोका तो इंजीनियर ने डीजल शेड के डीएमई का पत्र दिखाते हुए आरपीएफ को लिखित रूप से मेमो दिया कि इंजन का स्क्रैप वापस डीजल शेड ले जाना है. अगले दिन सिपाही संगीता ने स्क्रैप लोड पिकअप के प्रवेश की एंट्री देखी, लेकिन स्क्रैप था ही नहीं. संगीता ने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी.

डीएमई बोले- आदेश जारी ही नहीं हुआ

आरपीएफ की पूछताछ के दौरान डीएमई ने कहा, इंजन का स्क्रैप लाने के लिए डीजल शेड से कोई आदेश जारी नहीं हुआ. सिपाही संगीता की सूचना के बाद स्क्रैप की खोज शुरू हुई. मंडल सुरक्षा आयुक्त एके लाल ने बताया, एमएम रहमान ने डीजल शेड से जारी पत्र के बारे में जांच शुरू की तो शेड के डीएमई ने इस तरह का कोई भी पत्र कार्यालय से जारी करने की बात से इनकार कर दिया. दो दिनों तक खोज के बाद भी कहीं स्क्रैप लोड वाहन की जानकारी नहीं मिली. फिर इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई गई.

इनका कहना..

- पूर्णिया से पुराने वाष्प इंजन का स्क्रैप लाने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. राजीव द्वारा दिखाया गया पत्र फर्जी है. राजीव रंजन झा व सुशील कुमार को निलंबित किया गया है.
संजय पासवान, डीएमई

- फर्जी रूप से डीजल शेड के आवक रजिस्टर पर पिकअप वैन एंट्री करने के मामले में दारोगा वीरेंद्र द्विवेदी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है.
एके लाल, मंडल सुरक्षा आयुक्त

- पूरी मामले की जांच शुरू कर दी गई है. तत्काल डीजल शेड के दो कर्मी और एक आरपीएफ दारोगा को निलंबित किया गया है.
आलोक अग्रवाल, डीआरएम, समस्तीपुर रेल मंडल.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के औरंगाबाद में भीषण कार एक्सीडेंट में 3 लोगों की मौत, 1 की हालत गंभीर

बिहार के सीतामढ़ी में घर से अगवा कर 6 साल की बच्ची के साथ रेप, आरोपी पड़ोसी गिरफ्तार

बिहार: दरभंगा के बॉयज हॉस्टल से 99 कार्टन विदेशी शराब बरामद

तेजस्वी का सीएम नीतीश पर तंज: डबल इंजन की सरकार फिर बिहार बदहाल

बिहार के पूर्व सीएम मांझी का पंडितों पर विवादित बयान, कहा- हमारे यहां का खाते नहीं, सिर्फ नगद मांगते हैं

बिहार: थानेदार ने पत्नी को मरा बता की दूसरी शादी, सालभर बाद पहली पत्नी ने किया फोन तो खुला राज

Leave a Reply