दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी गीता, ISKON के साथ मिलकर SDMC ने बनाया प्लान

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी गीता, ISKON के साथ मिलकर SDMC ने बनाया प्लान

प्रेषित समय :13:52:37 PM / Tue, Dec 21st, 2021

नई दिल्ली. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम अब बहुत जल्द अपने स्कूलों में बच्चों को भगवत गीता पढ़ाने जा रही है. दरअसल, निगम की शिक्षा समिति ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के करीब 550 स्कूलों में इसे 25 दिसंबर से शुरू करने की तैयारी में है. ये गीता पाठ की क्लास हर 15 दिन पर एक घंटे की होगी. इसके साथ ही एक स्कूल (School) का नाम देश के पहले CDS बिपिन रावत के नाम पर रखने का फैसला भी किया है. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यान के मुताबिक़ ये प्रस्ताव अगर पास होता है तो निगम के स्कूलों में गीता की प्रतियां भी बच्चों में बांटी जायेगी.

मेयर ने कहा कि गीता का ये पाठ फिलहाल स्कूलों के खुलने तक ऑनलाइन ही पढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस्कॉन मंदिर ने बच्चों को गीता का पाठ पढ़ाने में रुचि दिखाई है, जिसकी शुरुआत अटलजी के जन्मदिन के अवसर 25 दिसंबर से की जायेगी. इसके साथ ही मेयर मुकेश सूर्यान ने कहा कि यह भी प्रस्ताव किया गया है कि द्वारका के सेक्टर- 3 में एक स्कूल का नाम CDS बिपिन रावत के नाम पर रखा जाए. ये भी कहा गया है कि शहीदों की जीवन गाथाओं को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा, ताकि छात्रों में देशभक्ति की भावना पैदा की जा सके. मेयर मुकेश सूर्यान ने इस बीच एक और घोषणा की है कि जल्द ही दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के हर वार्ड में एक स्कूल ऐसा तैयार किया जा रहा है जो पूरी तरह इंग्लिश मीडियम है.

वहीं, पिछले हफ्ते हरियाणा में भगवत गीता पढ़ाने की खबर सामने आई थी. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि अगले अकादमिक सत्र से राज्यभर के स्कूलों में छात्रों को भगवत गीता के ‘श्लोकों’ का पाठ करना सिखाया जाएगा. यहां एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र में चल रहे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में यह घोषणा की थी. इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे. इस महोत्सव के तौर पर गीता ज्ञान संस्थानम् और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक संगोष्ठी में खट्टर ने कहा था कि गीता से संबंधित किताबें पांचवीं और सातवीं कक्षाओं के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में खांसी की दवा पीने से 3 बच्चों की मौत, 16 बीमार

दिल्ली में ईडी के दफ्तर पहुंचीं ऐश्वर्या राय बच्चन, पनामा पेपर लीक मामले में हो रही पूछताछ

हिमाचल सरकार को 10 करोड़ का चूना लगाकर बैंकाक भाग रहा कारोबारी दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, शीतलहर का कहर रहेगा जारी

अब फ्री में नहीं कर पाएंगे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर सफर, 25 दिसंबर से टोल लगाने का फैसला

Leave a Reply