दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, शीतलहर का कहर रहेगा जारी

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, शीतलहर का कहर रहेगा जारी

प्रेषित समय :07:59:14 AM / Mon, Dec 20th, 2021

नई दिल्‍ली. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है शीतलहर से दिल्ली-एनसीआर ठिठुर रहा है. पहाड़ तो पहाड़, मैदानों में भी पारा माइनस में पहुंच चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक 25 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान सामान्य 9 डिग्री सेल्सियस से कम रहने का अनुमान है. 21 और 22 दिसंबर को यह 5 डिग्री और 23, 24 और 25 दिसंबर को यह क्रमशः: 6, 7 और 8 डिगी रहने की संभावना है. इस दौरान सुबह कोहरे के साथ ठंड रहेगी. दिन में धूप खिलने के बाद मौसम साफ रहेगा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों तक पंजाब से लेकर राजस्थान के इलाके शीतलहर की चपेट में रहेंगे.

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए मौसम विभाग ने सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सुबह के समय हल्का कोहरा दर्ज किया जा सकता है. अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क सकता है. हवाओं की रफ्तार 14 किलोमीटर प्रति घंटा तक रहने के कारण दिन में भी धूप का असर बेअसर साबित हो सकता है. शाम होते ही गलन वाली सर्दी का अहसास होगा. बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 39 से 85 फीसदी रिकॉर्ड किया गया है.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर के मुताबिक रविवार को जरूर वायु गुणवत्ता में सुधार आया है लेकिन आज शीत लहर के चलते यह बेहद खराब श्रेणी में रहने की संभावना है. इसके बाद शीत लहर मंद पड़ने पर इसमें जरूर कुछ सुधार देखा जाएगा. इसके अलावा आज पीएम 10 और पीएम 2.5 क्रमश: 172 और 96 रहने की संभावना है. इस बीच आर्द्रता 90 से 95 के बीच रहेगी.

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है, जिससे तापमान गिर रहा है और इस कड़ाके की ठंड से बचने के लिए दिल्ली के सड़कों पर लोग अलाव जलाकर हाथ तपते हुए नजर आ रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली दंगे केस में 10 लोगों पर आरोप तय, कोर्ट ने कहा- हिंदू समुदाय के लोगों को देश छोड़ने के लिए मजबूर करना था मकसद

दिल्ली में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, उत्तराखंड-पंजाब सहित इन राज्यों में अगले 24 घंटे में और बढ़ेगी सर्दी

दिल्ली में ओमिक्रोन के 10 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की कुल संख्या 20

एक्ट्रेस आलिया भट्ट पर दर्ज होगी FIR, होम क्वारंटीन नियम तोड़ फिल्म प्रमोशन के लिए पहुंची दिल्ली

दिल्ली सरकार 1 जनवरी 2022 से 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसल करेगी कार मालिक यह करें

Leave a Reply