Google Play Store पर सबसे खतरनाक जोकर मैलवेयर फिर सक्रिय

Google Play Store पर सबसे खतरनाक जोकर मैलवेयर फिर सक्रिय

प्रेषित समय :09:13:56 AM / Tue, Dec 21st, 2021

गूगल प्ले-स्टोर पर सबसे खतरनाक एंड्रॉयड वायरस जोकर मैलवेयर एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इस बार यह वायरस गूगल प्ले-स्टोर के कलर मैसेज नाम के एक ऐप पर पाया गया है. प्ले स्टोर से इस ऐप को अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. यह ऐप SMS टेस्टिंग को मजेदार बनाने का दावा करता है.

मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म Pradeo के रिसर्चर्स की टीम ने Color Message App पर इस वायरस को ढूंढ निकाला है. यह ऐप मैसेजिंग को मजेदार और खूबसूरत’ बनाने का दावा करता है. रिसर्चर्स ने जोकर मैलवेयर को फ्लीस बियर (Fleecewear) कैटेगरी में रखा है. इसका मकसद यूजर्स का डेटा कॉपी करना और ऑनलाइन फ्रॉड करना होता है.

जोकर मैलवेयर गूगल प्ले-स्टोर का सबसे खतरनाक एंड्रॉयड वायरस है. साल 2017 में इसकी पहली बार पहचान हुई थी. इसके बाद 2019 में गूगल ने लोगों को आगाह करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट किया था, जिसमें उसने जोकर मैलवेयर से बचने के तरीके बताए थे.

गूगल प्ले स्टोर पहले ही इस ऐप को बैन कर चुका है, लेकिन जो लोग पहले इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं. वे लोग इसका शिकार हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि जल्द से जल्द इस ऐप को मोबाइल से डिलीट कर दिया जाए. जोकर मैलवेयर किसी न किसी रूप में आता रहता है. यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मैलवेयर ऐप्स में से एक है. दुनियाभर के लोगों को जोकर मैलवेयर के जरिये उन्हें आकर्षक ऑफर देने के बहाने ठगा गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रतिबंधित सामग्री नहीं हटाने पर रूस ने गूगल पर लगाया 30 लाख रुपए का जुर्माना

गूगल क्रोम के नए फीचर, मुश्किल काम को करेंगे आसान

गूगल क्रोम को लेकर खुलासा, क्रोम ब्राउज़र आपके पर्सनल डेटा पर रखता है नजर

गूगल ने जापान के फादर ऑफ जूडो को समर्पित किया ये खास डूडल

ओटो विख्तर्ले की 108वीं जयंती पर गूगल ने बनाया ख़ास डूडल

Leave a Reply