ओटो विख्तर्ले की 108वीं जयंती पर गूगल ने बनाया ख़ास डूडल

ओटो विख्तर्ले की 108वीं जयंती पर गूगल ने बनाया ख़ास डूडल

प्रेषित समय :09:26:03 AM / Wed, Oct 27th, 2021

गूगल ने चेक केमिस्ट ओटो विख्तर्ले का 108वां जन्मदिन डूडल बनाकर मनाया. विचरले को आधुनिक सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस का आविष्कार करने के लिए जाना जाता है, अब दुनिया भर में अनुमानित 140 मिलियन लोगों द्वारा उनकी दृष्टि की जरूरतों के लिए उपयोग किया जाता है. डूडल में ओटो विख्तर्ले को अपनी उंगलियों पर कॉन्टैक्ट लेंस का एक टुकड़ा पकड़े हुए दिखाया गया है, जबकि प्रकाश को दृष्टि के प्रतिनिधि के रूप में पृष्ठभूमि में Google लोगो बनाने के लिए परिलक्षित होता है. 1913 में चेक गणराज्य (तब, ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में जन्मे, विख्तर्ले ने 1936 में प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईसीटी) से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने 1950 के दशक के दौरान आंखों के प्रत्यारोपण के लिए एक शोषक और पारदर्शी जेल विकसित करते हुए अपने अल्मा मेटर में एक प्रोफेसर के रूप में पढ़ाया.

राजनीतिक उथल-पुथल ने  विख्तर्ले  को आईसीटी से बाहर कर दिया, जिससे उन्हें घर पर अपने हाइड्रोजेल विकास को परिष्कृत करना जारी रखना पड़ा. 1961 में, विख्तर्ले (स्वयं एक चश्मा पहनने वाला) ने एक बच्चे के इरेक्टर सेट, एक साइकिल लाइट बैटरी, एक फोनोग्राफ मोटर, और होममेड ग्लास टयूबिंग और मोल्ड्स से बने DIY उपकरण के साथ पहला सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस तैयार किया. 1993 में देश की स्थापना के बाद विख्तर्ले को चेक गणराज्य की अकादमी का पहला अध्यक्ष चुना गया था.

जबकि विख्तर्ले कॉन्टैक्ट लेंस के आविष्कारक के रूप में सबसे प्रसिद्ध हैं, उनके नवाचारों ने अत्याधुनिक चिकित्सा प्रौद्योगिकियों जैसे "स्मार्ट" बायोमैटिरियल्स की नींव रखी, जिनका उपयोग मानव संयोजी ऊतकों को बहाल करने के लिए किया जाता है, और जैव-पहचानने योग्य पॉलिमर, जिन्होंने दवा प्रशासन के लिए एक नए मानक को प्रेरित किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वैक्सीन लगवाएं, मास्क पहनें, गूगल ने डूडल के जरिए दिया ये खास संदेश

जापानी साइंटिस्ट मिशियो सुजिमुरा का जन्मदिन, गूगल ने डूडल बनाकर किया समर्पित

अभिनेता शिवाजी गणेशन के 93वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

डीजे टिम बर्गलिंग उर्फ एविसी का जन्मदिन, गूगल ने शानदार डूडल किया समर्पित

रुडोल्फ़ वाइगल की 138वीं जयंती पर गूगल ने शानदार डूडल

Leave a Reply