केंद्र ने दी राज्यों को चेतावनी- ओमिक्रॉन डेल्टा से तीन गुना ज्यादा संक्रामक, इसे रोकने के लिए वॉर रूम एक्टिव करें

केंद्र ने दी राज्यों को चेतावनी- ओमिक्रॉन डेल्टा से तीन गुना ज्यादा संक्रामक, इसे रोकने के लिए वॉर रूम एक्टिव करें

प्रेषित समय :20:29:29 PM / Tue, Dec 21st, 2021

नई दिल्ली. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है. केंद्र ने कहा है कि ओमिक्रॉन कोरोना के पुराने वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले 3 गुना तक तेजी से फैलता है. इस वजह से जरूरी उपाय अपनाना शुरू कर दें.

मंगलवार शाम राज्यों को लिखे लेटर में कहा गया है कि ओमिक्रॉन से निपटने के लिए वॉर रूम एक्टिव कर देना चाहिए. ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वैरिएंट अब भी देश भर में मौजूद हैं.

इसलिए लोकल और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ज्यादा दूरदर्शिता दिखाने और तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है. केंद्र ने डेटा एनालिसिस पर जोर देते हुए कहा कि राज्य / केंद्रशासित प्रदेश को डिस्ट्रिक्ट लेवल पर संक्रमण रोकने के उपाय करना चाहिए.

देश में अब तक ओमिक्रॉन के 202 केस मिल चुके हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं. दोनों राज्यों में 54-54 केस हैं. ओडिशा में मंगलवार को 2 नए संक्रमित मिले हैं.

ओमिक्रॉन के मद्देनजर कर्नाटक में न्यू ईयर पार्टी पर रोक

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने सख्त नियम लागू किया है. राज्य में 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक न्यू ईयर पार्टी पर रोक लगाई गई है. यह लगातार दूसरा साल है जब यहां किसी होटल, पब और रेस्टोरेंट में या किसी अपार्टमेंट कॉम्पलेक्स में निजी पार्टी में सेलिब्रेशन के लिए लोग जमा नहीं हो पाएंगे.

राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बताया कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते और हमारी टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी के एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर हमने तय किया है कि नए साल का जश्न मनाने के लिए सभी आयोजन बैन किए जाएंगे. होटल, पब और रेस्टॉरेंट में डीजे बुलाकर डांस करने पर भी पाबंदी लगाई गइ है. उन्होंने कहा कि सभी रेस्टॉरेंट, होटल और पब में 50त्न संख्या के साथ ऑपरेट कर सकेंगे और वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके कर्मचारियों को ही काम करने की अनुमति मिलेगी.

महाराष्ट्र में संक्रमित होने वाले 81 फीसदी मरीजों को लगे थे वैक्सीन के दोनों डोज

महाराष्ट्र में अब तक 54 लोग कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 44 लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके थे. कुछ ने तो फाइजर वैक्सीन की बूस्टर डोज भी ली थी. इसके बावजूद ये लोग ओमिक्रॉन संक्रमित हो गए. वैक्सीन की कोई डोज न लेने वालों में दो वयस्क और 8 नाबालिग शामिल हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में सबूत मिल रहे हैं कि यह इम्यून सिस्टम को चकमा देने में सक्षम है और अधिकतर वैक्सीन ओमिक्रॉन के संक्रमण को नहीं रोक पाएंगी. महाराष्ट्र का मामला इस कयास को पुख्ता करता है.

संसद पहुंचा कोरोना संक्रमण, बीएसपी सांसद दानिश अली पॉजिटिव

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच चिंताजनक खबर सामने आई है. कोरोना संक्रमण संसद तक पहुंच गया है. बसपा सांसद कुंवर दानिश अली कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी उन्हें कोरोना संक्रमण हो गया है. उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से टेस्ट करवाने और आइसोलेट होने को कहा है. चिंता की बात यह है कि कल तक वे संसद की कार्यवाही में शामिल रहे हैं. ऐसे में उनके संपर्क में आने वाले दूसरे सांसदों के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओमिक्रॉन से अमेरिका में पहली मौत, नए वेरिएंट के 73 फीसदी मामले

नीदरलैंड में ओमिक्रॉन का बढ़ा खतरा, क्रिसमस से पहले लगा लॉकडाउन

यूरोप में बिजली की गति से फैल रहा ओमिक्रॉन, फ्रांस के पीएम की चेतावनी- कोरोना की 5वीं लहर पूरी ताकत से आ गई

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच ब्रिटेन में एक दिन में आए रिकॉर्ड 93 हजार कोरोना केस

ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच सरकार ने यात्रा और भीड़भाड़ से बचने की दी सलाह

ओमिक्रॉन के बढ़ते केस के बाद फ्रांस ने UK पर लगाया ट्रैवेल बैन

Leave a Reply