ओमीक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के बीच सामने आया कोरोना का नया वेरिएंट, कई देशों में मचा रहा तबाही

ओमीक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के बीच सामने आया कोरोना का नया वेरिएंट, कई देशों में मचा रहा तबाही

प्रेषित समय :13:02:31 PM / Fri, Dec 24th, 2021

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका में पिछले महीने सामने आए कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने अमेरिका और ब्रिटेन सहित दुनिया के कई देशों में तबाही मचाना शुरू कर दिया है. इस वेरिएंट से पहले डेल्टा तबाही मचा रहा था. लेकिन अब एक और वेरिएंट सामने आ गया है. जिसका नाम डेल्मीक्रॉन है. अमेरिका और यूरोप में बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों के पीछे इसे ही जिम्मेदार माना जा रहा है.

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि डेल्मीक्रॉन डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट का संयोजन है. और अधिक तेजी से भी फैलता है. कोविड-19 पर महाराष्ट्र के टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. शशांक जोशी के बताया, ‘डेल्टा और ओमिक्रॉन के ट्विन स्पाइट (एक साथ तेजी से फैलने) डेल्मीक्रॉन के कारण यूरोप और अमेरिका में संक्रमण के मामलों की एक छोटी सुनामी आई है.’ उन्होंने आगे कहा कि ओमिक्रॉन दुनिया के बाकी देशों में तेजी से डेल्टा वेरिएंट की जगह ले रहा है.

ओमिक्रॉन सार्स-CoV-2 का अत्यधिक उत्परिवर्तित B.1.1.1.529 रूप है, जो पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था. ये वेरिएंट अधिक तेजी से फैलता है और इससे संक्रमित व्यक्ति में डेल्टा के मुकाबले हल्के लक्षण दिखते हैं. इसमें मृत्यु दर डेल्टा वेरिएंट से भी कम है. जबकि डेल्मीक्रॉन, डेल्टा और ओमिक्रॉन का संयोजन है. जिसके तेजी से फैलने की आशंका है. डेल्मीक्रॉन में डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों स्ट्रेन एक साथ मिलकर कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले, मुंबई में 77 दिन बाद 600 से ज्यादा नए केस

ब्रिटेन में कोरोना से हाहाकार मचा, 24 घंटे में 1 लाख से ज्यादा संक्रमित केस

चीन में फिर से कोरोना, 1.3 करोड़ की आबादी वाले शियान में लॉकडाउन

चीन में फिर से कोरोना, 1.3 करोड़ की आबादी वाले शियान में लॉकडाउन

अखिलेश यादव की कोरोना रिपोर्ट आई निगेटिव, सीएम योगी ने फोन कर सेहत की जानकारी ली

Leave a Reply