आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाई, अब बैंक खाता नहीं होगा सीज

आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाई, अब बैंक खाता नहीं होगा सीज

प्रेषित समय :15:42:42 PM / Thu, Dec 30th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा बढ़ा दी है. केंद्रीय बैंक ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 तक कर दी है. इसके लिए पहले की समय सीमा 31 दिसंबर थी. आरबीआई ने कोविड-19 के नए संस्करण ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले के बीच अनिश्चितता के कारण यह फैसला किया है. केवाईसी के तहत ग्राहकों को अपने पहचान और एड्रेस का प्रमाण देना होता है.

इस साल मई में आरबीआई ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए सभी बैंकों से कहा था कि वे ऐसे किसी भी बैंक खाते को 31 दिसंबर, 2021 तक सीज नहीं करेंगे, जिनका KYC अपडेट नहीं हुआ है या पेंडिंग है.

इस बीच, सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा है कि खाताधारक 31 दिसंबर के बाद भी कर्मचारी भविष्य निधि खाते में नॉमिनी जोड़ सकते हैं. हालांकि, रिटायरमेंट फंड बॉडी ने एक ट्वीट में अपने खाताधारकों को जल्द से जल्द ई-नॉमिनेशन करने की सलाह दी.

इससे पहले, यह बताया गया था कि ई-नामांकन के माध्यम से नामांकित व्यक्ति को जोड़ने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर को समाप्त होने वाली थी. आपको बता दें कि केवल नामांकित सदस्य ही ग्राहकों की आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में ईपीएफ बचत को वापस ले सकते हैं. सब्सक्राइबर्स एक से अधिक नॉमिनी को नामांकित कर सकते हैं और ऐसे सभी नॉमिनी के बीच हिस्सेदारी का फीसदी भी निर्धारित कर सकते हैं.

आपको बता दें कि केवाईसी की जरूरत सिर्फ बैंकिंग में ही नहीं बल्कि पैसों के लेनदेन और आवश्यक सेवाओं से जुड़ी सभी सेवाओं में पड़ती है. जानकारों के मुताबिक बैंकों को जिन खातों में कम जोखिम लगता है वे उन्हें 10 साल में एक बार केवाईसी अपडेट कराने की सलाह देते हैं, जबकि ज्यादा जोखिम वाले खाताधारकों को हर दो साल में केवाईसी कराने लिए कहा जाता है. बता दें कि जिन डॉरमेट हो चुके बैंक खातों और लंबे समय से इनएक्टिव बैंक खातों को दोबारा एक्टिव कराने के लिए भी केवाईसी अपडेट कराने की जरूरत पड़ती है.

मौजूदा समय में केवाईसी अपडेट कराने के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. अब ऑनलाइन तरीकों से ही केवाईसी कराया जा सकता है, इसके बावजूद कई लोग अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं कराए हैं.  ऑनलाइन फ्रॉड की बढ़ती संख्या को देखते हुए जालसाज लोगों को केवाईसी का हवाला देकर फोन कॉल पर जरूरी जानकारी इकट्ठा कर उनके बैंक खातों को साफ कर दे रहे हैं. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम सभी के लिए जरूरी है कि जितना जल्दी हो सके, अपना केवाईसी अपडेट करा लें. और हां, केवाईसी से जुड़े किसी भी फोन कॉल पर अपने बैंक खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी साझा न करें.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आरबीआई की बड़ी कार्यवाही: आईसीआईसीआई बैंक और पीएनबी पर लगाया लाखों का जुर्माना

Union Bank of India के खिलाफ आरबीआई का बड़ा एक्शन, लगाया एक करोड़ रुपये का जुर्माना

अगले साल तक आ सकती है भारत की क्रिप्टोकरंसी, ये तैयारी कर रहा है आरबीआई

आरबीआई ने बैंकों को दिए निर्देश, लोन एग्रीमेंट में साफ लिखें रीपेमेंट और ड्यू डेट

पीएम मोदी ने आरबीआई की दो नई स्कीम्स को किया लॉन्च, निवेशकों और आम लोगों को मिलेगा फायदा

Leave a Reply