बच्चों के वैक्सीनेशन में बड़ी लापरवाही, नालंदा में दो किशोरों को लगा दी गलत वैक्सीन, दहशत में परिवार

बच्चों के वैक्सीनेशन में बड़ी लापरवाही, नालंदा में दो किशोरों को लगा दी गलत वैक्सीन, दहशत में परिवार

प्रेषित समय :13:40:27 PM / Tue, Jan 4th, 2022

नालंदा. बिहार में सोमवार को वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई. यहां 15 से 18 वर्ष तक के 83 लाख 46 हजार बच्चों का कोरोना से बचाव को लेकर वैक्सीनेशन की शुरूआत सीएम नीतीश कुमार ने पटना के IGIMS से की. जिसके बाद पूरे सूबे में वैक्सीनेशन शुरू हो गया. इस दौरान बिहार के नालंदा में वैक्सीनेशन में लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. सोमवार को यहां दो किशोरों को कोवैक्सीन की जगह कोविशील्ड की डोज लगा दी गई.

बता दें कि कोविशील्ड वैक्शीन का अब तक बच्चों पर ट्रायल नहीं हुआ है, इसके बावजूद बिहारशरीफ में 2 बच्चों को उसी वैक्सीन की डोज लगा दी गई हैं. किशोंरों ने कोवैक्सिन की जगह कोवीशील्ड का टीका लगाने पर जब इस बारे में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी से शिकायत की तो उन्होंने इसपर कोई गंभीरता दिखाए बिना कहा कि कोवीशील्ड लेने से कोई परेशानी नहीं होगी.

जिन बच्चों को कोवैक्सीन की जगह कोविशील्ड का टीका लगाया गया है उनके नाम पीयूष रंजन और आर्यन किरण हैं. दोनों बिहारशरीफ की प्रोफेसर कॉलोनी के रहने वाले हैं. गलत डोज लगने के बार में दोनों भाईयों ने बताया कि उन्होंने रविवार को कोवैक्सिन के लिए स्लॉट बुक कराया था. इसके बाद वह 10 बजे के करीब नालंदा स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित टीकाकरण केंद्र IMA हॉल गए. वहां सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें टीका लगवाया गया. टीकाकरण के बाद पता चला कि दोनों भाइयों को कोवैक्सिन की जगह कोवीशील्ड का टीका लगा दिया गया है.

तो वहीं घटना के बारे में दोनों किशोरों के पिता प्रियरंजन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की इस बड़ी लापरवाही से परिवार के लोग परेशान हैं. हमें किसी अनहोनी का डर सता रहा है. मामला सामने आने के बाद दोनों कर्मचारियों को केन्द्र से हटा दिया गया लेकिन उन पर क्या कार्रवाई हुई इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

इधर मामले में नालंदा के सीएस ने कहा है कि टीका देने वाले कर्मी से स्पष्टीकरण मांगा गया है. उन्होंने कहा कि यहां पहले से टीका देने वाली कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हो गई थी. जिसके बाद नई जीएनएम से यह गलती हुई है. सीएस ने कहा कि बच्चों को ड्यूटी पर तैनात जीएनएम ने वैक्सीन नहीं लगाई है बल्कि उनकी जगह पर जीएनएम के एक छात्र ने दोनों को टीका लगाया है. मामला सामने आने के बाद किशोर के परिजनों को आश्वस्त कर दिया गया है.और 24 घंटे मेडिकल सेवा मिलेगा इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य विभाग का नंबर उपलब्ध करा दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वाराणसी-हावड़ा के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के 5 शहरों के साथ झारखंड के इन 4 जिलों से गुजरेगी

सीएम नीतीश ने कहा बिहार में कोरोना की तीसरी लहर शुरू, सरकार बचाव के लिए कर रही है सभी आवश्यक प्रंबंध

अभिमनोजः बिहार में कुर्सी के लिए बीजेपी को कुछ भी स्वीकार है?

बिहार के बांका में सिलेंडर फटने से 5 बच्चों की मौत, खाना बनाने के दौरान लीक हुई गैस से हादसा

बिहार के बांका में सिलेंडर फटने से 5 बच्चों की मौत, खाना बनाने के दौरान लीक हुई गैस से हादसा

Leave a Reply