सोने के दाम में गिरावट का दौर जारी, चांदी की चमक भी फीकी, यह है ताजा रेट

सोने के दाम में गिरावट का दौर जारी, चांदी की चमक भी फीकी, यह है ताजा रेट

प्रेषित समय :17:54:49 PM / Tue, Jan 4th, 2022

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में सोने का भाव मंगलवार को 597 रुपये की गिरावट के साथ 46,814 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. पिछले कारोबारी सेशन में यह कीमती धातु 47,116 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. चांदी भी 369 रुपये की गिरावट के साथ 60,625 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जो पिछले कारोबारी सत्र में 61,222 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,804 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 22.83 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. दिल्ली में 24 कैरेट गोल्ड का स्पॉट प्राइस 302 रुपये टूट गया. कोमेक्स पर आई गोल्ड की कीमतों में गिरावट के बाद ओवरनाइट ये प्रभाव देखा गया.

2015 के बाद दिखी इतनी बड़ी गिरावट

गौरतलब है कि 2021 में सोने में ग्लोबल मार्केट में 3.6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है जो 2015 के बाद की इसकी सबसे बड़ी सालाना गिरावट है. सेंट्रल बैंक धीरे-धीरे कोरोना महामारी के दौरान उठाए गए राहत के कदमों को अब महंगाई से निपटने के लिए पीछे खींचते नजर आ रहे हैं, जिसका असर सोने की कीमतों पर देखने को मिल रहा है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सोने के भाव में आया उछाल, चांदी भी चमकी

सोने के भाव में आयी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती

नीचे आया सोने का भाव, चांदी के दाम भी गिरे

सोने का लालच पड़ा भारी, खुदाई के दौरान धंसी खदान, 38 लोगों की दबकर मौत

सोने के भाव में आया उछाल, चांदी भी चमकी

Leave a Reply