जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन आपकी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन आपकी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

प्रेषित समय :12:18:53 PM / Wed, Jan 5th, 2022

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के कई फायदे है लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है.

दांत खराब हो सकते हैं - रोजाना नींबू पानी पीने से दांतों के इनेमल को नुकसान हो सकता है. दांतों की सड़न भी हो सकती है. नींबू के रस में मौजूद एसिड के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

पेट की समस्या - नींबू पानी अगर अधिक मात्रा में और नियमित रूप से लिया जाए तो ये आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. अधिक नींबू पानी पीने से सीने में जलन और अल्सर का खतरा भी बढ़ सकता है.

हड्डियों को हो सकता है नुकसान - अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने से आपकी हड्डियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. रिसर्च के अनुसार नींबू का रस हड्डियों में मौजूद तेल को अवशोषित कर लेता है. इस कारण हड्डियों से संबंधित समस्याएं हो सकती है.

माइग्रेन का दर्द - स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार नींबू जैसे खट्टे फलों के अधिक सेवन माइग्रेन की समस्या भी ट्रिगर हो सकती है. अध्ययनों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही माइग्रेन की समस्या है तो उसे नींबू का सेवन करते वक्त सतर्कता बरतनी चाहिए.

डिहाइड्रेशन - रिसर्च के अनुसार नींबू के रस में ऐस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी अधिक मात्रा होता है. ये किडनी में यूरिन के उत्पादन को बढ़ाता है. इससे शरीर में जमा अतिरिक्त नमक और फ्लूइड्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है. लेकिन अधिक नींबू का पानी पीने से बार-बार पेशाब के लिए जाना होगा. इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

Leave a Reply