गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

प्रेषित समय :11:59:00 AM / Sun, Nov 28th, 2021

अक्सर घरों में देखा जाता है कि माता-पिता कामकाजी होने की वजह से अपने बच्चे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं या उसके गलती करने पर उस पर जोर से चिल्ला देते हैं. जिसकी वजह से बच्चा अकेलेपन महसूस करने के साथ गु्स्सैल स्वभाव का होने लगता है. अगर आपका बच्‍चा भी चिड़चिड़ेपन का शिकार बनकर गुस्सैल स्वभाव का हो रहा है तो ये कुछ टिप्‍स अपनाकर आप भी अपने बच्‍चे के गुस्से को मिनटों में शांत कर अपने करीब ला सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

खुली जगह पर सैर करवाएं-

जरूरत से ज्यादा टीवी या मोबाइल देखने पर बच्‍चे को जब टोका जाता है तो वो अपने माता-पिता से गुस्सा हो जाता है. ऐसे में बच्चे को आराम से और प्‍यार से समझाने की जरूरत होती है. मोबाइल और टीवी की जगह आप उसे अपने साथ पार्क में ले जाकर प्रकृति के बारे में समझाएं.

अच्छे श्रोता बनें-

अपने बच्चे को हर समय उसकी गलतियों पर डांटने की जगह कभी-कभी उसकी समस्‍या को भी सुनने और समझने की कोशिश करें. आपके ऐसा करने से आपका बच्‍चा भीतर से हल्‍का महसूस करेगा. साथ ही उसका आपके ऊपर विश्वास और बढ़ जाएगा.

बच्चे को भी है थोड़ी प्राइवेसी की जरूरत-

बच्चे को प्राइवेसी, सुनकर कुछ माता-पिता को अटपटा जरूर लग सकता है. लेकिन यकीन जानिए ऐसा करना कई बार बेहद जरूरी हो जाता है. अगर आपका बच्चा किसी बात को लेकर आपसे गुस्से में है और कहीं जाकर बैठना चाहता है तो उसे बैठने दें. बार-बार उसके पास जाकर उसे परेशान न करें. थोड़ी देर बाद आप उस जगह पर जाकर बच्‍चे को प्यार से समझा सकते हैं.

सहानुभूति दिखाएं-

कई पैरेंन्‍ट्स अपने बच्चे को हर समय कोसते रहते हैं. उनकी गलतियां निकालते रहते हैं. ऐसा करने से बच्चों के अंदर गुस्‍सा भर जाता है. जो बाद में बच्‍चे के जिद्दी बनने का कारण बनता है. बेहतर होगा कि माता-पिता अपने बच्चे की बात सुनें और पूरी बात सुनने के बाद ही उनसे कुछ कहें.

मनपसंद खाना बनाकर खिलाएं-

अगर आपके बच्‍चे को ज्यादा गुस्सा आता है और वो बेहद जिद्दी हो गया है तो उसे शांत करने और लाइन पर लाने के लिए उसका माइंड डाइवर्ट करने की कोशिश करें. इसके लिए आप उसे उसका मनपसंद खाना बनाकर खिला सकती है. ऐसा करने से वो बेहतर महसूस करेगा और उसका मन शांत होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

Leave a Reply