एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021-2022 : परीक्षा केंद्र जाने से पहले जरूर पढ़ लें नियम

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021-2022 : परीक्षा केंद्र जाने से पहले जरूर पढ़ लें नियम

प्रेषित समय :12:28:16 PM / Thu, Jan 6th, 2022

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) 8 जनवरी से एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन करने वाला है. एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल भर्ती के लिए होने वाली इस लिखित परीक्षा में करीब 12 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी और अभ्यर्थियों का ई-आधार कार्ड UIDAI से वेरिफाई होने के बाद ही एंट्री मिलेगी. एमपीपीईबी ने बताया है कि अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से पहले, परीक्षा के बाद किन किन बातों का ध्यान रखना है. इसके अलावा कोविड-19 महामारी से बचाव संबंधी दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं.

एमपीपीईबी ने एडमिट कार्ड के साथ जारी की गाइडलाइंस

1- डाउनलोड व मुद्रित किये गये प्रवेश-पत्र के आधार पर अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर सकता है.

(2)  निर्धारित रिपोर्टिंग समय पश्चात् उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.

(3)   मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र लाने पर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की पात्रता होगी (नियमपुस्तिका के अनुसार)  UIDAI द्वारा सत्यापित होने पर ही ई-आधार मान्य होगा.

(4)   टी.ए.सी. के द्वितीय भाग में स्वहस्ताक्षरित फोटो लगाना अनिवार्य है.

(5)   मण्डल की वेबसाईट  http://www.peb.mp.gov.in पर परीक्षा से संबंधित मॉकटेस्ट उपलब्ध है. अभ्यर्थी इसके माध्यम से परीक्षा प्रक्रिया से अवगत होकर ही परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आयें.

(6)   परीक्षा हाल में प्रवेश बायोमेट्रिक पद्धति की प्रक्रिया उपरांत दिया जायेगा.

(7)   परीक्षा समाप्ति के पश्चात् अभ्यर्थी द्वारा अर्जित किया गया स्कोर कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

(8)   मूल प्रवेश-पत्र तथा मूल पहचान-पत्र के अतिरिक्त अन्य कोई भी सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाना निषिद्ध है.

(9) परीक्षा हाल में किसी भी प्रकार के केल्कुलेटर, बीपर्स, पेजर्स, मोबाईल,सेल फोन या अन्य कोई इलेक्ट्रिक उपकरण आदि पूर्णतः वर्जित है.

कोविड- 19 को लेकर अलग से गाइडलाइंस जारी की गईं

- उम्मीदवारों के स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए COVID-19 के वर्तमान परिदृश्य में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग(सामाजिक दूरी) के उपायों को लागू करेगा. परीक्षा के संचालन में उच्च मानकों और निष्पक्षता से समझौता किए बिना, सभी की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय लागू किए गए हैं. उम्मीदवारों को अपने स्वयं के और साथी उम्मीदवारों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक दूरदर्शिता और स्वच्छता के लिए दिशानिर्देशों और नई प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक है.

- सुरक्षा उद्देश्यों के लिए, PEB उम्मीदवारों को दृढ़ता से सलाह देता है कि वे अनुमति प्राप्त वस्तुओं के अलावा कुछ भी न लाएं. हालांकि, अपरिहार्य स्थिति के मामले में, यदि अभ्यर्थी अपने जोखिम पर केंद्रों में बैग जमा करवाता है तो व्यवस्था होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

10वीं पास के लिए यहां निकली हैं बंपर नौकरियां, जल्द करें आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक में 1200 से अधिक पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज

रेलवे में निकली हैं नौकरियां, 10वीं,12वीं और ग्रेजुएशन पास करें आवेदन

PSPCL : लाइनमैन के 600 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करना है आवेदन

वायुसेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

Leave a Reply