गंगा नदी में जल्‍द होगा तैरता हुआ CNG स्‍टेशन, डीजल बोट पर पाबंदी की तैयारी

गंगा नदी में जल्‍द होगा तैरता हुआ CNG स्‍टेशन, डीजल बोट पर पाबंदी की तैयारी

प्रेषित समय :12:20:06 PM / Fri, Jan 7th, 2022

पटना. गंगा नदी को प्रदूषणमुक्‍त करने की मुहिम कई स्‍तरों पर चलाई जा रही है. इसी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. अब बिहार की राजधानी पटना से गुजरने वाली गंगा नदी में तैरता हुआ CNG स्‍टेशन बनाने की तैयारी चल रही है. गंगा नदी में जल्‍द ही तैरता हुआ सीएनजी स्‍टेशन देखा जा सकता है. दरअसल, पटना में गंगा नदी में बड़ी संख्‍या में डीजल संचालित बोट चलते हैं. प्रशासन की कोशिश डीजल वाले बोट के इस्‍तेमाल को बंद करना है, ताकि गंगा नदी और राजधानी पटना को वायु प्रदूषण से बचाया जा सके. इसके लिए नदी में सीएनजी फिलिंग स्‍टेशन बनाने की योजना बनाई गई है. उम्‍मीद है कि इस योजना को जमीन पर उतारने के बाद गंगा नदी में डीजल बोट का संचालन बंद कर दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, बिहार की नदियों में डीज़ल से चलने वाले नावों से हो रहे प्रदूषण को रोकने के लिए प्रदेश का वन एवं पर्यावरण विभाग बहुत जल्द बड़ा फ़ैसला करने वाला है. नदी में CNG स्टेशन बनाने की तैयारी चल रही है, ताकि नदी में डीज़ल से चलने वाले नावों से हो रहे प्रदूषण को रोका जा सके. बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू कहते हैं कि बिहार के कई शहर में प्रदूषण का स्तर काफ़ी बढ़ा हुआ है. यह समस्या बढ़ती ही जा रही है. पटना में प्रदूषण बड़ी समस्या बनी हुई है. गंगा नदी में बड़ी संख्‍या में डीजल वाले नाव चलते हैं. उनके धुएं से भी बहुत ज़्यादा वायु प्रदूषण हो रहा है.

मंत्री नीरज कुमार बबलू कहते हैं कि इसे देखते हुए अब CNG स्टेशन बनाया जाएगा, ताकि नावों को डीजल के बजाय CNG से चलाया जा सके. इससे प्रदूषण भी कम होगा. जानकारी के मुताबिक़, दीघा, बांस घाट, गायघाट आदि जगहों पर सीएनजी स्‍टेशन सबसे पहले लगाए जा सकते हैं. यह CNG स्टेशन नदी के किनारे नाव से होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक़ पटना के दीघा से लेकर के फतुहा तक करीब 1 हजार से भी ज़्यादा नावों का संचालन हो रहा है. इससे बड़ी मात्रा में प्रदूषण फैल रहा है और अगर नदी में CNG स्टेशन बनाए जाते हैं तो उसका काफी फ़ायदा होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बांके बिहारी मंदिर में वीआईपी दर्शन कराने को लेकर पुजारियों में चले लात घूंसे

वाराणसी-हावड़ा के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के 5 शहरों के साथ झारखंड के इन 4 जिलों से गुजरेगी

सीएम नीतीश ने कहा बिहार में कोरोना की तीसरी लहर शुरू, सरकार बचाव के लिए कर रही है सभी आवश्यक प्रंबंध

अभिमनोजः बिहार में कुर्सी के लिए बीजेपी को कुछ भी स्वीकार है?

बिहार के बांका में सिलेंडर फटने से 5 बच्चों की मौत, खाना बनाने के दौरान लीक हुई गैस से हादसा

Leave a Reply