जातीय जनगणना के मुद्दे पर कांग्रेस ने किया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का समर्थन, कहा- पार्टी पूरी तरह उनके साथ है

जातीय जनगणना के मुद्दे पर कांग्रेस ने किया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का समर्थन, कहा- पार्टी पूरी तरह उनके साथ है

प्रेषित समय :09:53:42 AM / Mon, Jan 10th, 2022

पटना. कांग्रेस की बिहार इकाई ने रविवार को कहा कि वह जातीय जनगणना के मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पूरा समर्थन करती है. कांग्रेस ने कुमार से आग्रह किया कि वह अपने सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी की मंजूरी की परवाह किये बिना राज्य में जातीय जनगणना करवाएं.

इस संबंध में कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा का बयान लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल के रुख के करीब दिखाई दिया जो कि बिहार में प्रमुख विपक्षी दल है. शर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री सर्वदलीय बैठक बुलाना चाहते हैं… बीजेपी सहमत होते नही दिख रही,…नीतीश कुमार को आगे बढ़ना चाहिए, इस मुद्दे पर कांग्रेस पूरी तरह उनके साथ है.

प्रदेश बीजेपी ने अतीत में जातीय जनगणना का समर्थन किया है और उसके विधायकों ने विधानसभा में दो बार सर्वसम्मति से पारित हुए प्रस्तावों के पक्ष में मतदान किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा अनुसूचित जाति और जनजाति के अलावा किसी और सामाजिक वर्ग की जनगणना की मांग ठुकराने के बाद से पार्टी असमंजस की स्थिति में है.

इस मुद्दे पर, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बिहार से गए एक सर्वदलीय शिष्टमंडल और प्रधानमंत्री के बीच हुई मुलाकात की बेनतीजा रही थी. केंद्र की प्रतिक्रिया के मद्देनजर, लालू प्रसाद यादव की तरह ही अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले नीतीश कुमार ने राज्य में सर्वेक्षण करवाने का निर्णय लिया है. हाल में उन्होंने खुलासा किया था कि उन्होंने इस मुद्दे पर एक सर्वदलीय बैठक का प्रस्ताव दिया है जिसे भाजपा की ओर से मंजूरी मिलना बाकी है.

नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, 51 प्रतिशत गरीब लोग हैं. इन लोगों की पहचान होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी वर्गों के विकास के लिए जातिगत जनगणना बेहद जरुरी है. जब तक ही डाटा नहीं होगा, समाज के हर तबके का विकास नहीं हो पाएगा. बता दें, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पिछले साल के दिसंबर माह में जातीय जनगणना को लेकर सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात कर चुके हैं. इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा था कि जाति आधारित जनगणना के लिए राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद ने पहल की थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमृत समझ बिहार के इस बुजुर्ग ने 1-2 नहीं 11 बार लगवाया कोरोना का टीका, जांच शुरू

बांके बिहारी मंदिर में वीआईपी दर्शन कराने को लेकर पुजारियों में चले लात घूंसे

वाराणसी-हावड़ा के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के 5 शहरों के साथ झारखंड के इन 4 जिलों से गुजरेगी

सीएम नीतीश ने कहा बिहार में कोरोना की तीसरी लहर शुरू, सरकार बचाव के लिए कर रही है सभी आवश्यक प्रंबंध

अभिमनोजः बिहार में कुर्सी के लिए बीजेपी को कुछ भी स्वीकार है?

Leave a Reply