यूक्रेन संकट पर अमेरिका ने पुतिन को दिए 2 ऑप्शन, कहा- बातचीत चुनिए या तबाही

यूक्रेन संकट पर अमेरिका ने पुतिन को दिए 2 ऑप्शन, कहा- बातचीत चुनिए या तबाही

प्रेषित समय :10:14:36 AM / Mon, Jan 10th, 2022

वॉशिंगटन/मॉस्को. यूक्रेन के मुद्दे पर अमेरिका और रूस आमने सामने हैं. अमेरिका और यूरोप ने रूस पर अपने पड़ोसी यूक्रेन पर हमले के लिए तैयारी का आरोप लगाया है. जिसके बाद अमेरिका और रूसी राजनयिक तनाव को कम करने की कोशिश में स्विट्जरलैंड में मिल रहे हैं. इस मुलाकात से पहले अमेरिका ने रूस को साफ तौर पर धमकी दे दी है. यूक्रेन संकट को लेकर अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत या टकराव में किसी एक को चुनने को कहा है, क्योंकि रूसी सैनिक उसकी सीमाओं पर बड़े पैमाने पर बने हुए हैं.

मास्को की मांगों पर चर्चा के लिए सोमवार की औपचारिक बातचीत से पहले रविवार शाम को अमेरिका और रूस के वरिष्ठ राजनयिकों और सैन्य अधिकारियों ने जिनेवा में वर्किंग डिनर का आयोजन किया. बैठक से पहले बाइडन प्रशासन ने साफ कर दिया कि रूस के यूक्रेन में पीछे हटने तक कोई समझौता नहीं होगा. बाइडन प्रशासन ने कहा, अगर रूस पीछे नहीं हटा तो अमेरिका यूरोप में अपनी रणनीतिक उपस्थिति में बढ़ोतरी करेगा. वहीं, अगर रूस पीछे हटता है, तो बाइडन प्रशासन यूक्रेन में मिसाइलों की तैनाती और पूर्वी यूरोप में नाटो के सैन्य अभ्यासों में कमी लाने पर रूस के साथ चर्चा के लिए तैयार है.

इसके साथ ही बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने साफ किया कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो रूस को आर्थिक रूप से तबाह कर दिया जाएगा. अमेरिका और सहयोगी देश न केवल रूस के सरकारी संस्थाओं पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाएंगे, बल्कि रूस की आर्थिक मोर्चे पर घेराबंदी कर उसे दुनिया के सबसे खराब आर्थिक हालात वाले देशों की श्रेणी में पहुंचा दिया जाएगा.

अमेरिका ऊर्जा और उपभोक्ता वस्तुओं के साथ ही एडवांस इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट, सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी के रूसी निर्यात पर प्रतिबंध लगा सकता है. इससे रूस को इंटीग्रेटेड सर्किट व संबंधित उत्पाद नहीं मिलेंगे, इससे रूस के एयरक्राफ्ट एवियोनिक्स, मशीन टूल्स, स्मार्टफोन, गेम कंसोल, टैबलेट, टीवी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसे तकनीकी उद्योग धराशायी हो जाएंगे.

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि रूस से अब तक जवाब न मिलने से यूक्रेन में तनाव कम करने के लिए व्हाइट हाउस की तरफ से टेलीफोन के जरिये की गई पहल खतरे में है. अमेरिका ने रूस से यूक्रेन सीमा पर सैन्य उपस्थिति घटाने का आग्रह किया था, लेकिन रूस ने अभी तक इस पर फैसला नहीं किया है. अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन पर रूसी हमला हुआ तो अमेरिका कदम उठाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

20 साल पहले मुफ्त में दी मूंगफली का कर्जा अमेरिका से आकर भाई-बहन ने चुकाया, यह है पूरी कहानी

अमेरिका के मिसीसिपी में नए साल के मौके पर हुई पार्टी में गोलीबारी, तीन लोगों की मौत

रूस ने अगर यूक्रेन पर किया हमला तो इसका जवाब देगा अमेरिका : बाइडेन

दंगल टीवी के सीरियल रक्षाबंधन के कलाकारों से मिलने अमेरिका से आए फैंस

अमेरिका में बच्चों में तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन, अस्पताल में भर्ती होने की दर 4 गुना बढ़ी

Leave a Reply