भारत ने किया INS Vishakhapatnam से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सी-टू-सी वेरिएंट का सफल परीक्षण

भारत ने किया INS Vishakhapatnam से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सी-टू-सी वेरिएंट का सफल परीक्षण

प्रेषित समय :13:40:40 PM / Tue, Jan 11th, 2022

नई दिल्ली. भारत ने आज पश्चिमी तट पर भारतीय नौसेना के विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. मिसाइल के ‘सी-टू-सी’ वेरिएंट का अधिकतम सीमा पर परीक्षण किया गया और इसने सटीक सटीकता के साथ एक जहाज को निशाना बनाया. भारतीय नौसेना  के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. भारत ने ये टेस्ट तब किया है, जब चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर लगातार तनाव बना हुआ है.

इससे पहले, आठ दिसंबर को ओडिशा के तट पर चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस हवा से मार करने वाले वेरिएंट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के सूत्रों ने यह जानकारी दी थी. इस अभियान को ब्रह्मोस के विकास में मील का एक प्रमुख पत्थर बताते हुए सूत्रों ने कहा था कि मिसाइल के हवा से मार करने वाले वेरिएंट का सुपरसोनिक लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमके-आई से परीक्षण किया गया. उन्होंने कहा था कि इस प्रक्षेपण से हवा से मार करने वाले वेरिएंट वाली ब्रह्मोस मिसाइलों के बड़े पैमाने पर उत्पादन का रास्ता साफ कर दिया है

ब्रह्मोस मिसाइल की सटीकता इसे और ज्यादा घातक बनाती है. इसकी रेंज को भी बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा, दुश्मन के रडार से बच निकलने में भी ये मिसाइल माहिर है. रूस और भारत के संयुक्त प्रोजेक्ट के तौर पर ब्रह्मोस मिसाइल को तैयार किया गया था. इसमें Brah का मतलब है ‘ब्रह्मपुत्र’ और Mos का मतलब ‘मोस्‍कवा’. मोस्कवा रूस में बहने वाली एक नदी का नाम है. ब्रह्मोस की गिनती 21वीं सदी की सबसे खतरनाक मिसाइलों में होती है, जो एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है. ये मिसाइल 4300 KM प्रतिघंटा की रफ्तार से दुश्मन के ठिकाने को तबाह कर सकती है. ये 400 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन को निशाना बना सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Delhi Corona Update: DDMA का आदेश, दिल्ली के सभी निजी दफ्तर होंगे बंद

Delhi Corona Update: DDMA का आदेश, दिल्ली के सभी निजी दफ्तर होंगे बंद

दिल्ली में रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर पाबंदी, बार पर भी लगी रोक, कोरोना के बढ़ते मामलों का असर

टिकट वितरण को लेकर BJP की आज दिल्ली में अहम बैठक, सीएम योगी समेत राज्य के बड़े नेता होंगे शामिल

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा बलात्कार का कोई भी कृत्य दंडनीय, लेकिन वैवाहिक संबंध गुणात्मक रूप से भिन्न

Leave a Reply