जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भीषण ठंड, अधिकतर जगहों पर पारा रहा शून्य से नीचे

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भीषण ठंड, अधिकतर जगहों पर पारा रहा शून्य से नीचे

प्रेषित समय :13:25:34 PM / Sat, Jan 15th, 2022

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भीषण ठंड के कहर के बीच अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. पिछले कुछ दिनों से जिस प्रकार तापमान में गिरावट देखी जा रही थी उसी प्रकार शनिवार को भी कड़ाके की ठंड जारी रही और जम्मू शहर और इसके आसपास के इलाकों में सुबह कोहरे की चादर छाई रही. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शनिवार को भी शीतलहर जारी रहेगी. सुबह कोहरे ने जम्मू शहर और इसके आसपास के इलाकों में ठंड बढ़ा दी है.

श्रीनगर में शनिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, पहलगाम में शून्य से 11.4 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र में, द्रास शहर में न्यूनतम 27.6, लेह में शून्य से 16.3 और कारगिल में शून्य से 18.6 नीचे दर्ज किया गया. जम्मू में रात का न्यूनतम तापमान 7.7, कटरा में 5.0, बटोटे में 1.5, बनिहाल में 0.8 और भद्रवाह में माइनस 2.1 दर्ज किया गया.

मौसम वैज्ञानिकों ने अगले कुछ दिनों में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज करने का अनुमान लगाया है. कश्मीर में 40 दिन का 'चिल्लई कलां' का दौर 21 दिसंबर से शुरू होता है. इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाती है, जिससे यहां की प्रसिद्ध डल झील के साथ-साथ घाटी के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति लाइन सहित जलाशय जम जाते हैं. इस दौरान अधिकतर इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी सबसे अधिक रहती है, खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में, भारी हिमपात होता है.‘चिल्लई कलां’ के 31 जनवरी को खत्म होने के बाद, 20 दिन का ‘चिल्लई-खुर्द’ और फिर 10 दिन का चिल्लई बच्चा का दौर शुरू होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अलवर नाबालिग केस में नया मोड़, मेडिकल बोर्ड की जांच में रेप की पुष्टि नहीं, राजस्थान से दिल्ली तक गरमाई सियासत

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED, एनएसजी ने कंट्रोल्ड ब्लास्ट कर किया निष्क्रिय

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED, एनएसजी ने कंट्रोल्ड ब्लास्ट कर किया निष्क्रिय

Leave a Reply