आज का दिनः रविवार 16 जनवरी 2022, सूर्योपासना से मिलेगी प्रतिष्ठा, मिटेंगे विविध रोग!

आज का दिनः रविवार 16 जनवरी 2022, सूर्योपासना से मिलेगी प्रतिष्ठा, मिटेंगे विविध रोग!

प्रेषित समय :20:03:15 PM / Sat, Jan 15th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* सूर्योपासना से मिलेगी प्रतिष्ठा, मिटेंगे अस्थि-विकार, सिरदर्द, पित्त रोग, आत्मिक कमजोरी, नेत्र-दोष आदि विविध रोग!
* जब सूर्य अकारक होता है तो पिता के सहयोग का अभाव रहता है, जोड़ की हड्डी दर्द देती है, शरीर अकड़ता है, मुंह में बार-बार पानी आता है आदि.
* नियमित सूर्योपासना से समस्त ग्रहों से संबंधित दोष इसलिए समाप्त होते हैं कि सूर्यदेव सभी ग्रहों को ऊर्जा प्रदान करते हैं.
* सूर्य से संबंधित परेशानियों में निम्नलिखित उपाय करें, राहत मिलेगी...
* पिताश्री की सेवा करें एवं उनका शुभ आशीर्वाद प्राप्त करें, यदि पिता नहीं हों तो पितातुल्य व्यक्तियों का आशीर्वाद प्राप्त करें.
* हर कार्य करने से पहले मीठा खाएं.
* विष्णुदेव की पूजा-अर्चना करें.
* सूर्य को मिश्रीयुक्त जल अर्पित करें. 
* आदित्य-ह्रदय स्तोत्र का पाठ करें.
* अनामिका अंगुली में माणिक्य धारण करें, लेकिन इसके शुभाशुभ प्रभाव जानने के बाद ही धारण करें.
* अकारक सूर्य हो तो माणिक्य, गेहूं, गुड़, लाल-वस्त्र, लाल-चंदन, तांबा, स्वर्ण आदि यथाशक्ति रविवार को दान करें.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- अनावश्यक बातचीत व खान-पान पर नियंत्रण जरूरी है. व्यर्थ के दिखावों व अपरिचितों से दूर रहें. मानसिक शांति की तलाश में रहेंगे. विवाह में विलंब की चिंता होगी.यात्रा संभव है. परीक्षा संबंधी कार्य आज पूरे होंगे.नौकरी संजीदगी से करें, व्यवसाय में कोशिशों के बावजूद मंदी रहेगी.

वृष राशि:- काम की अधिकता रहेगी. नौकरी में मनचाहा स्थानांतरण व पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं. आर्थिक निवेश सोच-समझकर कार्य करें. पारिवारिक कार्यों में आप की पूछ परख बढ़ेगी.

मिथुन राशि:- आज आपको पत्नी से सहयोग व समर्थन मिलेगा. व्यवसाय में उन्नति संभव है. कारोबार में कुछ नवीन योजनाएं बनेंगी. आपके द्वारा लिए गए निर्णय गलत साबित होंगे.

कर्क राशि:- समाजिक आयोजनों में आप की प्रशंसा होगी. व्यापार, व्यवसाय में लाभदायक सौदे आत्मबल बढ़ायेंगे. आज साहस, पराक्रम बढ़ेगा. धर्म ग्रंथों के पठन-पाठन में अभिरुचि बढ़ेगी.

सिंह राशि:- आप बहूत जल्दी दूसरों के विश्वास में आ जाते है, सतर्क रहें. विपरीत परिस्थितियों से दृढ़ता से सामना कर सकेंगे. व्यापार में परेशानियों का अंत होगा. प्रेम प्रसंग के योग है. उधार लिया पैस कैसे चुकायेंगे इसी सोच में परेशान रहेंगे.

कन्या राशि:- आप की दिनचर्या में आये बदलाव से निजी कार्य प्रभावित होंगे. परिवार में मांगलिक अवसर आएंगे. व्यवसाय में लाभ के योग बन रहे है. नौकरों पर नजर रखें.

तुला राशि:- आज रुका धन मिलने से धन संग्रह बढ़ेगा. आत्मविश्वास के बल बुते पर आगे बढ़ेंगे. पारिवारिक सुख-संतोश बना रहेगा. मनोरंजन के कार्यों में रुचि बढ़ेगी. आज अपनी वस्तुएं संभालकर रखें.

वृश्चिक राशि:- अपने स्वास्थ्य के प्रति आप कितने लापरवाह है. किसी नए व्यापार में निवेश करने के योग हैं. आज विद्वानों के साथ रहने का अवसर मिलेगा. लाभदायक सौदे होंगे. प्रसिद्धि मिलेगी.

धनु राशि:- अपने संबंधों के प्रति आप लापरवाही कर रहे है. व्यवसाय में विकास की योजनाएं बन सकती हैं. आर्थिक अनुकूलता रहने से सुख साधन बढ़ेंगे. निजी जीवन में भागदौड़ के बाद सफलता की संभावना है.

मकर राशि:- नौकरी में बदलाव चाहते है, पर फैसला लेने में अस्मन्जस्य की स्थिति रहेगी. साहित्य पठन में रुचि बढ़ेगी. संतान के भविष्य की चिंता रहेगी. कारोबार में सोच-समझकर लिए गए निर्णय शुभ फल देंगे.

कुम्भ राशि:- समय का सदुपयोग करें. अपनी सांगत बदलें. दुसरों की उन्नती से दुखी न हो आप मेहनत करें और संकुचित मानसिकता बदलें. व्यापार में हर किसी पर विश्वास न करें. अपनों से प्रतिस्पर्धा से बचें. कानूनी विवाद पक्ष में हल होंगे.

मीन राशि:- समय पर काम होने से मन अशांत रहेगा. कलात्मक कार्यों का प्रतिफल मिलेगा. व्यापारिक नवीन योजनाएं बनेंगी. निर्माणकार्य में सुधार होगा. जीवनसाथी की भावनाओं का अपमान करने से बचें. वैवाहिक जीवन में तनाव रहेगा.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 

 - रविवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                       पहला- शुभ
दूसरा- चर                           दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                        तीसरा- चर
चौथा- अमृत                         चौथा- रोग
पांचवां- काल                        पांचवां- काल
छठा- शुभ                             छठा- लाभ
सातवां- रोग                        सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                     आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  
रविवार, 16 जनवरी, 2022
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते3
मास पौष
दिन काल10:31:46
तिथि चतुर्दशी - 27:20:37 तक
नक्षत्रआर्द्रा - 26:09:22 तक
करणगर - 14:12:26 तक, वणिज - 27:20:37 तक
पक्ष शुक्ल
योगएन्द्र - 15:18:14 तक
सूर्योदय07:15:02
सूर्यास्त17:46:48
चन्द्र राशि मिथुन
चन्द्रोदय16:15:59
चन्द्रास्त30:49:59
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त 11:58 ए एम से 12:42 पी एम
अग्निवास पृथ्वी - 03:18 ए एम, जनवरी 17 तक , आकाश
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास पश्चिम
राहु वास उत्तर
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गीता जयंती और मोक्षदा एकादशी पर जानिए महत्व, पूजा विधि एवं पूजन के शुभ मुहूर्त

शुभ कार्यों में नवग्रहों का पूजन क्यों ?

देहरी पूजन की विधि

तुलसी विवाह एवं शालिग्राम पूजन

Leave a Reply