बस्तर में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 4 नक्सलियों को मार गिराया, 1 जवान घायल

बस्तर में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 4 नक्सलियों को मार गिराया, 1 जवान घायल

प्रेषित समय :17:54:17 PM / Tue, Jan 18th, 2022

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ के बस्तर में 2 अलग-अलग जगह पुलिस और नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई. तेलंगाना-छत्तीसगढ़ के सरहद पर स्थित पेरूर, ईलमिड़ी एवं उसूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत पहाड़ी क्षेत्र में तेलंगाना स्टेट कमेटी के सीनियर माओवादी लीडर सुधाकर डीवीसीएम (डिविजनल कमेटी मेंबर) एवं वेंकटापुरम एसीएम (एरिया कमेटी मेंबर) सहित लगभग 40-50 सशस्त्र माओवादियों के उपस्थिति की सूचना पर तेलंगाना की ग्रेहाउंड और बीजापुर से डीआरजी और सीआरपीएफ के जवानों को मौके के लिए रवाना किया गया था.

इस दौरान ईलमिड़ी के ग्राम सेमलडोडी एवं तेलंगाना राज्य के थाना पेरूर के ग्राम पेनुगोलू के सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा बलों एवं माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में जवानों ने 1 महिला समेत कुल 4 माओवादियों को ढेर किया है. इनमें 8 लाख रुपये का ईनामी नक्सली सुधाकर भी मारा गया है. इनके शव भी बरामद कर लिए गए हैं. इस मुठभेड़ में ग्रेहाउंड का एक जवान भी घायल हुआ है जिसे हेलीकॉप्टर से रायपुर रेफर किया गया है.

वहीं सुकमा, दंतेवाड़ा और जगदलपुर जिले की सरहद पर तोंगपाल, टहकवाड़ा क्षेत्र के ग्राम मोरेंगा, जुनापानी, जैमेर पहाड़ी, नंदेल डोंगरी, मारजुम और ध्रुवापारा क्षेत्र में दरभा डिवीजन के डीवीएमसी मंगतू, कटेकल्याण एरिया कमेटी सदस्य मंहगू, मुन्नी, प्रदीप, सोमडू के साथ लगभग 20-25 की संख्या में हथियार बंद माओवादियों की उपस्थित होने की सूचना मिली थी. इसी सूचना के आधार पर तीनों जिलों से जवानों को निकाला गया था. इस बीच सुकमा के टहकवाड़ा और कटेकल्याण के मारजुम इलाके में जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई जवानों ने एक महिला माओवादी को ढेर किया है. जिसकी शिनाख्त एसीएम मुन्नी के रूप में हुई है.

जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर बड़े नक्सली लीडरों की उपस्थिति की सूचना पर ग्रेहाउंड की टीम सुबह नक्सल ऑपरेशन पर निकली हुई थी. इस बीच जवान जब बीजापुर के उसूर थाना क्षेत्र के जंगलों में पहुंचे तो पहले से ही घात लगाए माओवादियों ने जवानों पर फायर खोल दिया. जिसका जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया. जवाबी कार्रवाई में दो नक्सलियों को ढेर कर दिया गया है, जिसमें एक की शिनाख्त हार्डकोर माओवादी सुधाकर के रूप में हुई है. वहीं घटनास्थल से सर्चिंग करने के बाद जवानों ने एलएमजी और एक एसएलआर रायफल भी बरामद किया है. फिलहाल इस इलाके में भी जवानों का सर्च ऑपरेशन चल रहा है.

तीन जिलों की सरहद पर जारी है मुठभेड़

इधर दंतेवाड़ा, जगदलपुर और सुकमा जिले की सरहद पर स्थित मारजुम इलाके में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है. बताया जा रहा है कि इस इलाके में भी कई बड़े नक्सली लीडरों की सूचना पर तीनों जिलों से बड़ी संख्या में फोर्स को रवाना किया गया था. मारजुम के जंगल में जवानों ने तीन तरफ से नक्सलियों को घेर रखा है. यहां पर मंगलवार की सुबह से रुक-रुक कर फायरिंग हो रही है. पुलिस अधिकारियों की माने तो इस मुठभेड़ में जवानों के हाथ बड़ी सफलता लगी है. हालांकि नेटवर्क ना होने की वजह से अभी संपर्क नहीं हो पा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ नोएडा में FIR दर्ज, जानें आरोप

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, छत्तीसगढ़ के किसान होंगे सबसे ज्यादा प्रभावित

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, छत्तीसगढ़ के किसान होंगे सबसे ज्यादा प्रभावित

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के अच्छे दिन, 75 दिन में जोड़े साढ़े तीन लाख नए सदस्य

छत्तीसगढ़ में रोजगार पर बीजेपी का सरकार पर हमला तो मंत्रियों ने आंकड़े किए सार्वजनिक

Leave a Reply