जबलपुर: कमिश्नर ने सरपंच को चुनाव लडऩे के लिए अयोग्य घोषित करने के आदेश पर लगाया रोक

जबलपुर: कमिश्नर ने सरपंच को चुनाव लडऩे के लिए अयोग्य घोषित करने के आदेश पर लगाया रोक

प्रेषित समय :15:44:44 PM / Fri, Jan 21st, 2022

जबलपुर. संभागायुक्त जबलपुर ने सीईओ जिला पंचायत मंडला के उस आदेश पर रोक लगा दी जिसमें ग्राम पंचायत बरगांव की सरपंच (प्रधान) को छह वर्ष के लिए चुनाव लडऩे से अयोग्य घोषित कर दिया था. संभागायुक्त कोर्ट ने अगली सुनवाई नौ फरवरी को निचली अदालत का रिकार्ड भी पेश करने के निर्देश दिए हैं.

सीईओ जिला पंचायत मंडला ने तीन दिसंबर, 2021 को सरपंच नयनवती काकोडिय़ा व ग्राम सचिव सेवक राम कुंजाम पर शासकीय राशि का दुरुपयोग करने के आरोप में वसूली आदेश जारी किया था. इसी के साथ सीईओ ने मप्र पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 92 के तहत अगले छह साल तक के लिए चुनाव लडऩे से अयोग्य घोषित कर दिया था. सरपंच की ओर से अधिवक्ता सुशील मिश्रा व रामजी चौबे ने संभागायुक्त जबलपुर के समक्ष सीईओ के आदेश को चुनौती देते हुए अपील पेश की. उन्होंने दलील दी कि अधिनियम की धारा 92 की उपधारा पांच में जनप्रतिनिधि को छह वर्ष के लिए अयोग्य तभी घोषित किया जा सकता है जब इसकी उपधारा एक से चार तक का पालन किया गया हो. उन्होंने अवगत कराया कि इस मामले में केवल जनपद पंचायत सीईओ के पत्र के आधार पर कार्रवाई की गई है. कार्रवाई एकतरफा की गई और सरपंचा को सुनवाई तथा प्रति परीक्षण का अवसर नहीं दिया गया. जांच के दौरान भी उन्हें शामिल नहीं किया गया, इसलिए पूरी कार्रवाई अवैधानिक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में दूसरी से ज्यादा तीसरी लहर में स्पीड से बढ़ रहे पाजिटिव केस, जबलपुर में फिर धमाका 602 संक्रमित मिले, दो की मौत

कटनी में थानाप्रभारी संदीप अयाची लाइन अटैच, जबलपुर की महिला आरक्षक ने लगाए है गंभीर आरोप, एसपी ने दिए जांच के आदेश

जबलपुर में नए साल की पार्टी न देने पर चूहा ने की ढाबा संचालक की नृशंस हत्या..!

एमपी के जबलपुर में एसपी से बोली महिला आरक्षक, टीआई साहब ने पत्नी जैसे रखा अब शादी से इंकार कर रहे है, आत्महत्या कर लूंगी

जबलपुर में नए साल की पार्टी न देने पर चूहा ने ढाबा संचालक की नृशंस हत्या..!

Leave a Reply