हरियाणा: शातिर ने चालाकी से आस्ट्रेलिया का वीजा कैंसिल करवाया, एयरपोर्ट पहुंची छात्रा को लगा सदमा

हरियाणा: शातिर ने चालाकी से आस्ट्रेलिया का वीजा कैंसिल करवाया, एयरपोर्ट पहुंची छात्रा को लगा सदमा

प्रेषित समय :13:18:44 PM / Sat, Jan 22nd, 2022

फतेहाबाद. हरियाणा के फतेहाबाद शहर में साइबर क्राइम का एक मामला प्रकाश में आया है. शहर के सुंदर नगर में रहने वाली एक छात्रा के ईमेल अकाउंट को हैक कर उसका आस्ट्रेलिया का वीजा कैंसिल करवा दिया. छात्रा को अपने साथ हुई धोखाधड़ी का पता तब चला, जब वह ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंची. बाद में छात्रा के पिता ने इस बारे शहर फतेहाबाद पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस को दी शिकायत में सुन्दर नगर फतेहाबाद निवासी रोशन लाल ने कहा है कि उसकी लड़की श्रेया ने उच्च शिक्षा पूर्ण करने के लिए आस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी में जुलाई इन्टेक के लिए एडमिशन लिया था.

ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए उसने अपना वीजा फतेहाबाद के अपने एजेंट से अप्रैल 2021 में तैयार करवाया और 20 अप्रैल 2021 को श्रेया ने विक्टोरिया यूनिवर्सिटी, सिडनी का अपना वीजा प्राप्त कर लिया. उस समय कोरोना के कारण आस्ट्रेलिया की फ्लाइट बंद थी और वह आस्ट्रेलिया नहीं जा सकी.

दिसम्बर 2021 में ऑस्ट्रेलिया की फ्लाइट शुरू हुई हैं. इस पर श्रेया ने आस्ट्रेलिया जाने के लिए 23 नवम्बर को 23 दिसम्बर की फ्लाइट बुक करवाई. इसके बाद 23 दिसम्बर को जब श्रेया फ्लाइट के लिए एयरपोर्ट पर पहुंची और फ्लाइट के बारे में कन्फर्म किया तो उसे पता चला कि उसका वीजा कैंसिल हो गया है. यह सुनकर उसकी बेटी को गहरा सदमा लिया क्योंकि उसे वीजा कैंसिल होने बारे कोई जानकारी नहीं थी.

इसके बाद श्रेया वापस घर आई और अपने वीजा बारे इमीग्रेशन अकाउंट को चेक किया तो पाया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने गैर कानूनी तरीके से उसके वीजा नंबर का गलत इस्तेमाल कर खुद श्रेया बनकर उसके वीजा कैंसललेशन के लिए अप्लाई किया है, जबकि श्रेया न ऐसा कुछ नहीं किया. इसके बाद श्रेया 29 दिसंबर को आस्ट्रेलियन एम्बेसी में जाकर पता किया तो उसे पता चला कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने फ्राड करते हुए मेल डालकर श्रेया की असली ईमेल आईडी को बदलाया और बाद में खुद श्रेया बनकर गैरकानूनी तरीके से उसका इमीग्रेशन अकाउंट हैक करके 7 दिसंबर को वीजा कैंसल करवाने के लिए अप्लाई कर दिया.

9 दिसंबर को उसका वीजा कैंसिल कर दिया गया. उन्होंने आरोप लगाया कि अज्ञात व्यक्ति ने श्रेया की ईमेल आईडी हैक किया है और वह उसके दस्तावेजों का गलत इस्तेमाल कर सकता है. इस पर उसने इस बारे पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई. इस मामले में पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईटी एक्ट 2000 व धोखाधड़ी के आरोप में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर चुनाव लड़ने के मुद्दे को लेकर किसान संगठनों की बैठक में हंगामा

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

हरियाणा में कोरोना के चलते बढ़ाई गई सख्ती, स्कूल, कॉलेज, आंगनबाड़ी केंद्र बंद

हरियाणा: भिवानी के खनन क्षेत्र में पहाड़ ढहा, 3 शव बरामद, 10 लोगों के दबे होने की आशंका

Leave a Reply