उत्तराखंड में बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किलें, राज्य के कई इलाकों में पर्यटक फंसे

उत्तराखंड में बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किलें, राज्य के कई इलाकों में पर्यटक फंसे

प्रेषित समय :09:55:25 AM / Mon, Jan 24th, 2022

देहरादून. उत्तराखंड में पिछले दो दिन से लगातार पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. जिसके कारण राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और ठंड के कारण राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं राज्य के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण कई इलाकों में पर्यटक फंस गए हैं. जिसके कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. जानकारी के मुताबिक मसूरी-चंबा मार्ग पर कई स्थानों पर पर्यटक फंसे हुए हैं और बर्फबारी के कारण धनौल्टी में पानी का संकट पैदा हो गया है. जबकि उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री दोनों राजमार्ग बंद कर दिए गए.

राज्य में बर्फबारी होने के कारण जौनसार के ऊंचाई वाले गांवों में पानी की पाइप लाइनों के जम जाने के कारण ग्रामीण बर्फ पिघलकर पीने के पानी की व्यवस्था कर रहे हैं. जबकि कुमाऊं के मुनस्यारी इलाके के लास्पा में बीआरओ कर्मचारी बर्फ पिघलाकर पीने के पानी की व्यवस्था कर रहे हैं. इसके साथ ही इन इलाकों में सैंकड़ों पर्यटक फंसे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक धनौल्टी, कनताल और सुरकंडा क्षेत्रों में लगातार दूसरे दिन बर्फबारी के कारण राजमार्ग बंद हैं और पर्यटक जगह-जगह फंस गए. इन इलाकों में हाईवे को खोलने के लिए जगह-जगह जेसीबी लगाई गई है और सड़कों से बर्फ हटाने की कोशिश की जा रही है. बर्फबारी के कारण बिजली और पेयजल आपूर्ति भी ठप हो गई है.

वहीं ऊखीमठ-चोपता-गोपेश्वर मार्ग पर भारी बर्फबारी के कारण दूसरे दिन भी यातायात बंद रहा और पौड़ी जिले में भूस्खलन के कारण सतपुली-संगलाकोटी-पोखरा मोटर मार्ग बंद रहा. इसके साथ ही चौबट्टाखाल, नौगांवखाल से वाहनों को सतपुली की ओर मोड़ दिया गया है. बताया जा रहा है कि उत्तरकाशी जिले में बर्फबारी के कारण गंगोत्री-यमुनोत्री राजमार्ग सहित 4 संपर्क मार्ग बंद हो गए. जबकि बर्फबारी के कारण केदारनाथ-घनसालीमोटर मार्ग भी बंद हैं.

राज्य के जौनसार के ऊंचाई वाले क्षेत्र के कई गांवों बर्फबारी के कारण ग्रामीण अपने घरों में ‘कैद’ रहने को मजबूर हैं और इलाके की अधिक सड़कें बंद हैं. वहीं पानी की किल्लत दूर करने के लिए ग्रामीण बर्फ को पिघलाकर पीने के पानी की व्यवस्था कर रहे हैं. क्योंकि पानी की पाइपों में बर्फ जम गई है. वहीं कुमाऊं के मुनस्यारी क्षेत्र के लास्पा, मिलाम और अन्य गांवों में भारी बर्फबारी हुई है और बताया जा रहा है कि इन गांवो ंमें 6 फीट से ज्यादा बर्फ जम गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड चुनाव के लिए बीजेपी के 59 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, CM धामी खटीमा से लड़ेंगे चुनाव

एसएससी ने यूपी, उत्तराखंड और पंजाब में स्थगित की यह भर्ती परीक्षा

उत्तराखंड की धामी कैबिनेट से हरक सिंह रावत बर्खास्त, थाम सकते हैं कांग्रेस का हाथ

उत्तराखंड पुलिस में चीफ कांस्टेबल पद पर 12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी

उत्तराखंड में हरीश रावत की बेटी के साथ ही 14 नेताओं के लिए महिला कांग्रेस ने मांगे टिकट, UP का फार्मूला लागू करने की मांग

Leave a Reply