उत्तराखंड में हरीश रावत की बेटी के साथ ही 14 नेताओं के लिए महिला कांग्रेस ने मांगे टिकट, UP का फार्मूला लागू करने की मांग

उत्तराखंड में हरीश रावत की बेटी के साथ ही 14 नेताओं के लिए महिला कांग्रेस ने मांगे टिकट, UP का फार्मूला लागू करने की मांग

प्रेषित समय :11:21:45 AM / Tue, Jan 11th, 2022

देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की मुश्किलें महिला कांग्रेस ने बढ़ा दी हैं. महिला कांग्रेस ने राज्य में कई सीटों पर दावा किया है और यूपी का 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने के फार्मूले को राज्य में लागू करने को कहा है. उत्तराखंड महिला कांग्रेस ने राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ अभियान को राज्य में भी लागू करने की वकालत की है. हालांकि कांग्रेस नेता यूपी का फॉर्मूला उत्तराखंड में लागू नहीं करना चाहते हैं.

असल में राज्य में कई महिला नेता विधानसभा चुनाव के लिए टिकट मांग रही है. वहीं कांग्रेस ने यूपी में महिलाओं के लिए 40 फीसदी टिकट का ऐलान किया है और उत्तराखंड कांग्रेस की महिला नेता इस फॉर्मूले को राज्य में लागू करने की मांग कर रही हैं. वहीं हरिद्वार की तीन सीटों पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व सीएम हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत दावा कर रही हैं. अनुपमा ने जिले की लक्सर, खानपुर और हरिद्वार ग्रामीण की एक सीट पर टिकट देने की मांग की गई है. हालांकि कांग्रेस ने दो दिन पहले ही साफ कर दिया था कि पार्टी एक परिवार एक टिकट का फॉर्मूला राज्य में लागू करेगी. इसके बाद जो नेता अपने बेटा-बेटी और रिश्तेदारों के लिए टिकट मांग रहे हैं. उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं.

अनुपमा रावत के साथ ही महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य ने भी नैनीताल से टिकट की मांग की है. जबकि महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष सरोजिनी कैंतुरा की बहू और दुगड्डा ब्लॉक की प्रधान रूची कैंतूरा ने भी टिकट का दावा किया है. सरिता के मुताबिक यूपी की तर्ज पर उत्तराखंड में महिलाएं पार्टी हाईकमान से 40 फीसद टिकट की मांग कर रही हैं और अभी तक राज्य की 70 सीटों के लिए 31 महिलाओं के नाम सौंपे जा चुके हैं.

अनुपमा रावत के साथ ही महिला कांग्रेस ने पार्टी आलाकमान को राजपुर सीट के लिए वैजयंतीमाला उर्फ कमलेश रमन, सहसपुर-नजमा खान, रानीपुर-विमला पांडेय, रुड़की-रश्मि चौधरी, पिथौरागढ़-अंजु लुंठी, लोहाघाट-निर्मला गहतोड़ी, गदरपुर-रीना कपूर, रुद्रपुर-मीना शर्मा और लालकुआं सीट पर संध्या डालाकोटी का नाम भेजा है और ये नेता सीटों पर दावा कर रही हैं. इसके साथ ही लैंसडौन सीट पर ज्योति रौतेला और रंजना रावत का नाम भी दिया गया है.

विधानसभा चुनाव के लिए महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य खुद के लिए टिकट मांग रही हैं और उनका गणित नैनीताल सीट पर गड़बड़ा गया है. असल में पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके बेटे संजीव आर्य की कांग्रेस में वापसी हो चुकी है और जिस सीट से सरिता टिकट मांग रही हैं, उस सीट से संजीव विधायक हैं और मौजूदा विधायक होने के कारण मजबूत है. जिसके बाद सरिता आर्य की दावेदारी कमजोर हो गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टिकट वितरण को लेकर BJP की आज दिल्ली में अहम बैठक, सीएम योगी समेत राज्य के बड़े नेता होंगे शामिल

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा बलात्कार का कोई भी कृत्य दंडनीय, लेकिन वैवाहिक संबंध गुणात्मक रूप से भिन्न

बढ़ी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने दिल्ली में बढ़ाई ठंड

दिल्ली पुलिस के पीआरओ समेत 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी कोविड-19 पॉजिटिव

कोरोना का कहर: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, यूपी में सख्त पाबंदी, तमिलनाडु में लॉकडाउन

Leave a Reply