जम्मू-कश्मीर पुलिस में महिलाओं को मिलेगा 15% आरक्षण, उपराज्यपाल ने ट्वीट कर दी जानकारी

जम्मू-कश्मीर पुलिस में महिलाओं को मिलेगा 15% आरक्षण, उपराज्यपाल ने ट्वीट कर दी जानकारी

प्रेषित समय :11:38:23 AM / Tue, Jan 25th, 2022

श्रीनगर. जम्मू कश्मीर में अब महिलाओं के लिए राज्य पुलिस बल में 15 फीसदी आरक्षण होगा. सोमवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर उपराज्यपाल ने महिलाओं के लिए ये घोषणा की है. इसकी जानकारी उपराज्यपाल ने ट्विटर के माध्यम से दी है. राज्य पुलिस बल में महिलाओं की भागेदारी बढ़ाने में ये काफी सार्थक प्रयास माना जा रहा है क्योंकि वर्तमान में केवल तीन फीसदी महिलाएं ही पुलिस बल में हैं.

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य पुलिस बल में महिलाओं के लिए 15 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दे दी. इसकी जानकारी ट्विटर पर देते हुए उन्होंने लिखा, राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिलाओं के लिए अराजपत्रित पदों पर 15 फीसदी आरक्षण को मंजूरी मिली है. यह तो एक शुरुआत है. हम भविष्य में इसे और बढाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने लिखा कि हम असमानताओं का निवारण करते हुए नारी शक्तिओं के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबंध हैं.

बता दें कि अभी तत्काल में जम्मू-कश्मीर पुलिस में महिलाओं की भागेदारी केवल तीन फीसदी हैं. आरक्षण मिलने के बाद अब पुलिस बल में महिलाओं की संख्या बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है. बीजेपी ने इसे बड़ा निर्णय करार देते हुए महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काफी जरुरी बताया है. ये निर्णय 24 जनवरी को मनाए जा रहे राष्ट्रीय बालिक दिवस पर महिलाओं के लिए लिया गया है. जिसकी घोषणा राज्य के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन एमपी, दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में पड़ेगी शीतलहर

फिलिस्तीन की एजेंसी हमास ने चुराई थी कारोबारी की क्रिप्टो करेंसी, दिल्ली पुलिस की जांच में खुलासा

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 19.7 मिलीमीटर हुई बारिश

राजधानी दिल्ली में बारिश से टूटा 32 साल का रिकॉर्ड, हवा से बढ़ी ठिठुरन

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी पर फिर अकाली दल का कब्जा, हंगामे के बीच हरमीत कालका बने DSGMC कमेटी के नए अध्यक्ष

Leave a Reply