राजधानी दिल्ली में बारिश से टूटा 32 साल का रिकॉर्ड, हवा से बढ़ी ठिठुरन

राजधानी दिल्ली में बारिश से टूटा 32 साल का रिकॉर्ड, हवा से बढ़ी ठिठुरन

प्रेषित समय :11:28:33 AM / Sun, Jan 23rd, 2022

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में बारिश शनिवार से जारी बारिश ने ठंड बढ़ा दी है. कड़ाके की ठंड के बीच हो रही झमाझम बारिश ने 32 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आसमान में धूप न दिखने के कारण राजधानी में ठंड बढ़ गई है. कड़ाके की ठंड में बारिश से लोग बेहद परेशान हैं. बारिश से न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है.

रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.आसमान में बादल छाए रहेंगे. आज भी हल्की या तेज बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में इस साल जनवरी में, शनिवार तक, लगभग 70 मिलीमीटर बारिश हुई जो कि इस महीने में पिछले 32 साल में हुई सर्वाधिक बारिश है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में रात साढ़े नौ बजे तक 69.8 मिलीमीटर बारिश हुई. उन्होंने बताया कि इससे पहले जनवरी 1989 में राष्ट्रीय राजधानी में 79.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी.

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को बारिश होने से अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री गिरकर 14.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम का अबतक का सबसे कम अधिकतम तापमान है. सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को सुबह आठ बजे तक पांच मिमी बारिश दर्ज की. आईएमडी ने बताया कि न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत से चार डिग्री अधिक है. विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 21 से 23 जनवरी तक व्यापक वर्षा होने का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार, अपराह्न साढे पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 84 फीसदी रही. मौसम विज्ञानियों ने रविवार को आसमान में बादल छाये रहने एवं हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया है. रविवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

CAIT ने लिखा उपराज्यपाल को पत्र, दिल्ली में कोविड प्रतिबंधों में रियायत देने की मांग

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत पर शीतलहर का कहर, कई राज्यों में होगी बारिश, बढ़ जाएगी ठंड

वैवाहिक रिश्तों में पत्नी की सहमति पर इतना ज्यादा जोर किसलिए: दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू हटाने की बात से LG का इनकार, कहा- 50% क्षमता के साथ निजी दफ्तर चलेंगे

दिल्ली में सस्ता हुआ Corona Test, निजी अस्पताल या लैब में RT-PCR 300 रुपये में

Leave a Reply