दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 19.7 मिलीमीटर हुई बारिश

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 19.7 मिलीमीटर हुई बारिश

प्रेषित समय :09:27:39 AM / Mon, Jan 24th, 2022

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में इस साल जनवरी में अब तक 88.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जोकि साल 1901 के बाद से इस महीने में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ये जानकारी दी है. IMD के आंकड़ो के मुताबिक इससे पहले राजधानी दिल्ली में साल 1989 में 79.7 मिलीमीटर और 1953 में 73.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी. वहीं, सफदरजंग वेधशाला में 6 दिन रिकार्ड बारिश दर्ज की गई और इस महीने में अब तक 88.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं, रविवार को रात साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 19.7 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड दर्ज की गई है.

दरअसल, आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार, इस महीने पालम वेधशाला में 110 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं, दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जो इस मौसम का अबतक का सबसे कम अधिकतम तापमान है. वहीं, सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी ने शनिवार को सुबह 8 बजे तक पांच मिलीमीटर बारिश दर्ज की. इस दौरान मौसम विभाग ने बताया कि न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि औसत से 4 डिग्री ज्यादा है.

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, गाजियाबाद, इंद्रापुरम, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मनेसर और वल्लभगढ़ में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. वहीं, IMD के अनुसार, देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड समेत देश के अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है. IMD के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है.

वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली को ठंड और भी परेशान करेगी. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक, 24 और 25 जनवरी को ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी परेशान करेगा. वहीं, 26 जनवरी से शीतलहर का भी अलर्ट जारी किया गया है. ‌मौसम विभाग के मुताबिक, चंबा, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, किन्नौर, शिमला व मंडी की ऊंची चोटियों पर भारी हिमपात और मध्यम व निचले इलाकों में बारिश की संभावना जताई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी पर फिर अकाली दल का कब्जा, हंगामे के बीच हरमीत कालका बने DSGMC कमेटी के नए अध्यक्ष

CAIT ने लिखा उपराज्यपाल को पत्र, दिल्ली में कोविड प्रतिबंधों में रियायत देने की मांग

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत पर शीतलहर का कहर, कई राज्यों में होगी बारिश, बढ़ जाएगी ठंड

वैवाहिक रिश्तों में पत्नी की सहमति पर इतना ज्यादा जोर किसलिए: दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू हटाने की बात से LG का इनकार, कहा- 50% क्षमता के साथ निजी दफ्तर चलेंगे

Leave a Reply