गुजरात: पक्षियों का आलीशान बंगला! रहने-खाने का पूरा इंतजाम, गर्मियों में AC का मजा

गुजरात: पक्षियों का आलीशान बंगला! रहने-खाने का पूरा इंतजाम, गर्मियों में AC का मजा

प्रेषित समय :10:43:52 AM / Fri, Jan 28th, 2022

हजारों मटकों से बना पक्षियों का यह आशियाना है, गुजरात के नवी सांकली गांव में. इसे किसी इंजीनियर ने नहीं बनाया, बल्कि चौथी क्लास पास किसान भगवानजी भाई ने बनाया है. द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 75 वर्षीय भगवानजी भाई को पक्षियों से बहुत प्रेम है. वे जब पक्षियों को दाना देते थे और दाना चुगकर जब पंछी उड़ जाते थे, तब उन्हें चिंता होती थी कि बारिश में वे कहां रहते होंगे!

इसके बाद उन्होंने मेहनत और खर्च की परवाह किए बिना 140 फीट लंबा और 40 फीट ऊंचा पक्षी घर तैयार कर डाला. इसमें करीब 2500 छोटे-बड़े मटके यूज किए गए हैं. उनका बनाया यह सुंदर पक्षी घर उनके छोटे से गांव की पहचान बन गया है. गर्मियों के मौसम में यहां पक्षियों को ठंडक मिलती है, वहीं बारिश में भी उन्हें भींगने की चिंता नहीं रह जाती.

इसे तैयार करने में एक साल का समय लगा और 20 लाख रुपये का खर्च आया. वे ईश्वर का धन्यवाद करते हैं कि वे आर्थिक रूप से सक्षम हैं. 75 की उम्र हो चुकी है, लेकिन भगवानजी भाई अपने 100 एकड़ खेतों का काम संभालते हैं. उनके दो बेटे हैं, जो एग्रो कंपनी चलाते हैं.

इस पक्षी घर में कबूतर और तोता समेत कई तरह के पक्षी रहते हैं. पक्षियों का यह आशियाना शिवलिंग के आकार का है. इससे पहले भगवानजी भाई ने गांव में एक शिव मंदिर भी बनाया है. भगवानजी भाई के बनाए गए पक्षी घर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शादी के 12 दिन बाद ही कपल रहने लगा अलग, गुजरात हाईकोर्ट ने तलाक देने से किया इनकार

गुजरात में दर्दनाक हादसा, ट्रैक्टर-कार की भिड़ंत में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत, दो घायल

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात में करेगी 5.95 लाख करोड़ रुपये का निवेश

तटरक्षक बल ने गुजरात से 10 पाकिस्तानी दबोचे, नाव भी बरामद, जांच जारी

गुजरात: कुत्ते के जन्मदिन पर दी 7 लाख की ग्रैंड पार्टी, कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन में तीन गिरफ्तार

Leave a Reply